कार चलाना सीखे बिल्कुल आसानी के साथ हमारी इस पोस्ट के माध्यम से। दोस्तों एक टाइम हुआ करता था कि लोग साइकिल चलाना भी नहीं जानते थे। लेकिन वह दौर कुछ और था। और आज कुछ और है। आपने वह फिल्म तो देखी होगी जिसका टाइटल है नया दौर। तो यह वही बात है। दोस्तों वह पुराना दौर था और यह नया दौर है। यह तकनीकी का जमाना यहां सब कुछ होता है। बस आपको सर्च करने की जरूरत है। और गूगल बाबा सब उपलब्ध करा देते हैं। अगर आपने कार चलाना सीखे ऐसा सर्च किया है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि कार किस तरीके से चलाते हैं। मेरी इस पोस्ट के माध्यम से आप 1 से 2 दिन में कार चलाना  परफेक्टली सीख जाएंगे। मैं यह यकीन के साथ कह सकता हूं।  कि आप बहुत ही जल्द मात्र 1 से 2 दिन में कार चलाना सीख जाएंगे।

कार चलाना कैसे सीखे। how learn car drive.

कार चलाना सीखना बहुत ही आसान है। मैं आपको बताता हूं। अपने इस लेख के माध्यम से कि आप कार कैसे चलाना सीख सकते हैं। कार चलाने से पहले कार के बारे में जानना बहुत जरूरी है। कार के पार्ट्स जिनसे कार चलाई जाती है। जिन्हें कार चलाने में प्रयोग में लाया जाता है। उन सभी के बारे में हमें पहले संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। अगर यह जानकारी हमारे पास नहीं है। तो हम गाड़ी  नहीं चला सकते है।

कार में स्टार्टिंग स्विच क्या होता है?

कार में स्टार्टिंग स्विच का मतलब होता है, जिसमें हम चाबी लगाकर कार को स्टार्ट कर सकते हैं।या जिस से स्टार्ट की जाती है, ऐसे स्विच को कार स्टार्टिंग स्विच कहा जाता है। कार में स्टार्टिंग स्विच में चाबी लगाकर कार को सेल्फ स्टार्ट किया जाता है। कार के स्टार्टिंग स्विच में चाबी डाल कर सेल्फ की मदद से कार को स्टार्ट कर दिया जाता है। और बहुत आसानी के साथ चाबी की मदद से कार स्टार्ट हो जातीहै।

ABC क्या है?

कार में एबीसी क्या होता है। यह हम आपको बहुत ही आसान से शब्दों में  बताने  वाले हैं। ABC इसलिए मैं आपको बोल रहा हूं क्योंकि कार में  A का मतलब एक्सीलेटर से होता है और B का मतलब ब्रेक से होता है। इसके बाद C  बचा जिसका मतलब क्लच से होता है। मैं उम्मीद करता हूं कि अब आप ABC क्या होता है यह समझ गए होंगे।

कार में गेर क्या है ? और कहां पर होता है।

कार में गैर क्या होता है यह हम आपको इसी लेख में बताने वाले हैं। कार में गैर एक ऐसा पार्ट होता है।जिससे की हम गेर में कार को लगाकर कार को चलाते है। गेर का सीधा कनेक्शन कार के इंजन से होता है। जब हम कार में गैर लगाते हैं। तो कार तेज गति के साथ सड़क पर दौड़ने लगती है। कार में अधिकतम 6 से 7 गैर होते हैं। जिसमे  कार में एक गैर रिवर्स गियर होता है। जिसे हम बैक गियर बोलते हैं। और बाकी चार से पांच गैर कार में  कार को आगे चलाने के लिए होते हैं। गेर का लीवर कार में ड्राइवर सीट के लेफ्ट साइड में होता है। जिसको ड्राइवर अपने लेफ्ट हैंड से कार चलाते वक्त गैर चेंज करता रहता है। दोस्तों यह तो बात हुई गैर के बारे में आप कार को हम चलाते कैसे हैं। यह हम आपको इसी पोस्ट में आगे बताने वाले हैं।

कार कैसे चलाते हैं सीखें।

हम बात कर रहे हैं कार कैसे चलाते हैं हम आपको इस लेख के माध्यम से कार चलाना सिखा रहे हैं। दोस्तों कार चलाना कोई बड़ी बात नहीं सिर्फ तीन बातों का ध्यान रखना है। और बहुत आसानी के साथ आप कार चलाना सीख जायेंगे। अब चलते हैं कार के सीखने की ओर किस तरीके से कार सीखी जाती है। यह हम आपको अभी बताने जा रहे हैं। सबसे पहले तो कार की खिड़की खोल कर उसके अंदर बैठ जाइए। अब उसके बाद जब आप कार में बैठ गए स्टेरिंग के नीचे एक चाबी स्विच आपको दिखाई दे रहा होगा। बस ज्यादा कुछ करना नहीं है। चाबी स्विच  में कार की चाबी लगाकर चाबी को घुमाना है। आपके चाबी घुमाने से कार तुरंत सेल्फ स्टार्ट हो जाएगी। अब कार के स्टार्ट हो जाने के बाद अपने  बाएं पैर से C अर्थात क्लच पर पैर रख कर उसको दबाइए और अपने बाएं हाथ से फर्स्ट गेर लगाकर धीरे धीरे से क्लच वाला पैर छोड़िए  और अपने दाएं पैर से A यानी एक्सीलेटर को धीरे से दबाइए।ऐसा करते ही कार चलने लगेगी।फर्स्ट गेर के बाद जब आप दूसरा गेर कार में डालेंगे तो कार की स्पीड थोड़ी तेज करने के बाद क्लच दबाकर और एक्सीलेटर को छोड़ कर दूसरा गेर कार में लगा देंगे।जैसा मैंने आपको अभी बताया ठीक उसी तरह आप कार का तीसरा और चौथा गेर इसी तरह ही बदल सकते है।कार के अंदर गेर डालने और निकलने की प्रिकिर्या यही है।बस फर्क सिर्फ इतना है, की जब कार में गेर डालना हो तो कार की स्पीड बड़ाकर गेर डाला जाता है।और निकालना हो तो कर की स्पीड को गेर अनुसार कम गति पर कार में गेर चेंज किया जाता है।और यह सब करते वक्त हमारी नजर सामने सड़क की तरफ होनी चाहिए।क्योंकि अगर हम गेर डालते समय नजर सामने नहीं रखेंगे तो एक्सीडेंट हो जाएंगा। तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं मैंने इस लिफ्ट के माध्यम से आपको कार चलाना सिखा दिया है। और मैं उम्मीद करता हूं कि मेरे इस लेख के माध्यम से आप कार चलाना सीख गए होंगे। अब एक बात और मैं बताना आपको चाहता हूं। कार सीखने के बाद में अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस से लाइसेंस जरूर बनवा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो यह कानूनी जुर्म है। और इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे। ऐसा नहीं करने पर हमारे लेख का कोई दोष या ब्लॉक एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

Post a Comment