आपने सफेद धब्बों के बारे में तो सुना ही होगा जो अक्सर लोगों के चेहरे पर पड़ जाते हैं। आज मैं आपके लिए अपने ब्लॉग हिंदू गुरु डॉट वर्ल्ड में सफेद धब्बों के बारे में एक लेख प्रदर्शित कर रहा हूं। जिसमें आपको मैं विस्तार से बताने वाला हूं। कि कुछ आसान से घरेलू टिप्स पढ़कर अपने घर पर रहकर ही चेहरे पर पड़ रहे सफेद  धब्बों को जड़ से नष्ट कर सकते हैं।   


 सफेद धब्बे अक्सर हमारी चेहरे की त्वचा में हो जाते है‌। और जिससे एक खूबसूरत व्यक्ति भी सफेद धब्बे पड़ने से  बदसूरत सा लगने लगता है। इसलिए आज मैं आपके लिए इस लेख में कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आया हूं। जिनके इस्तेमाल से आप चेहरे पर पढ़ रहे सफेद धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।


सफेद धब्बे क्या है? और चेहरे पर क्यों पड़ते हैं।

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर सफेद धब्बे बन जाते हैं. इन धब्बों की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो जाती है. मेडिकल टर्म में इस समस्या विटिलिगो के नाम से जाना जाता है।


ऐसा नहीं है कि यह समस्या सिर्फ चेहरे पर हो यह शरीर के किसी भी भाग जैसे हाथ पैर टांग कमर पीठ आदि पर होती है। इन सफेद धब्बों के होने का मुख्य कारण त्वचा की अनियमितता है।ऐसी कोशिकाएं जो मेलेनिन प्रोड्यूस करती हैं। मेलेनिन की अनियमितता के कारण त्वचा से जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। इसके अलावा हाइपरथायराइडिज्म, हाइपरटेंशन, विटामिन b12 की अनियमितता, सूरज की रोशनी भी इसके होने के कारण हो सकती है।


 और इसे अलावा कभी-कभी यह जेनेटिक भी हो सकता है। अगर आपको भी यह समस्या है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं घबराने वाली इसमें कोई बात नहीं अगर आप को इस समस्या का समाधान चाहिए तो मैं इसी लेख में आपको नीचे बताने वाला हूं कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके सफेद धब्बों वाली समस्या से आप अपने घर पर ही बहुत आसानी के साथ इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


सफेद धब्बों को मिटाने के घरेलू नुस्खे।


सेब के सिरके के इस्तेमाल से:-

सफेद धब्बों की समस्या कई बार एंटीबैक्टीरिया या फंगस की वजह से हो जाती है। पानी और सेब के सिरके को 2:1 के अनुपात में मिलाकर कुछ समय के पश्चात धब्बों पर बार बार लगाते रहे ऐसा कुछ दिन करने पर सफेद धब्बों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


हल्दी के इस्तेमाल से:-

हल्दी के इस्तेमाल से भी सफेद धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिनकी वजह से चेहरे पर सफेद धब्बे बहुत आसानी के साथ हल्दी का इस्तेमाल करके खत्म हो जाते हैं। हल्दी को सरसों के तेल में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाएं ऐसा करने से चेहरे पर सफेद धब्बे बहुत जल्दी ही खत्म हो जाएंगे।


शहद के इस्तेमाल से:-

शहद जड़ी बूटियों का भंडार है।  शहद ताजा और शुद्ध हो मतलब मधुमक्खी का छत्ते से ताजा शहद टूटा हुआ अगर आपको मिल जाता है। तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल दोनों तरह के गुण पाए जाते हैं। 


शहद एक ऐसा तरल पेय पदार्थ है जो हमारी त्वचा में बहुत ही जल्दी अवशोषित हो जाता है। शहद के साथ चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर, राइस पाउडर को मिलाकर लगाया जाए तो यह सोने पर सुहागे का काम करता है। शहद लगाने से हमारे चेहरे पर सफेद धब्बे कुछ ही दिनों में बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।


अदरक के इस्तेमाल से:-

अदरक हमारे रोजमर्रा जीवन में प्रयोग में आने वाला पदार्थ है जिसको हम अपने किचन में खाना बनाने के काम में प्रयोग में लाते हैं। लेकिन आपको पता है अदरक किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। अदरक एक औषधीय गुण वाला किचन में प्रयोग होने वाला पदार्थ है।


 जिसके अनेक गुण हैं।

अदरक का रोजाना सेवन करने से हमारा ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है। आप चाहे तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा काट लें। और उस को पीसकर उसका रस निकाल लें।अदरक के इस रस को लाल मिट्टी के साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को सफेद धब्बों पर लगाएं। ऐसा करने पर सफेद धब्बे बहुत ही जल्द खत्म हो जाएंगे।

Post a Comment