झाइयां क्या है? जानिए विस्तार से। 

झाइयां एक प्रकार से तो एक ऐसा बदनुमा दाग है, जो कपड़े पर लग जाता है। और जो कपड़े की खूबसूरती और रंगत पर बहुत बुरा असर डालता है। ठीक उसी प्रकार से चेहरे पर झाइयां होने से त्वचा एक जैसी नहीं दिखती है।चेहरे पर झाइयां होने से त्वचा के रंग में फर्क नजर आने लगता है। जिससे त्वचा का रंग, कभी हल्का तो कभी गहरा हो जाता है।

इस प्रकार की समस्या के लिए आजकल बाजार में कई तरह के महंगे कॉस्मेटिक उत्पाद मौजूद है।लेकिन उनके इस्तेमाल के बाद भी अच्छे परिणाम सामने नहीं आते है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जिनकी मदद से आप हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके झाइयों से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। जी हां दोस्तों मैं बिल्कुल सच कह रहा हूं, और मैं बात कर रहा हूं आपसे एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जिससे आप आसानी के साथ अपने घर पर बैठकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं‌

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर झाइयों से जल्द से जल्द निजात मिल सकता है।


आलू से झाइयों का इलाज:-

1.चेहरे की झाइयों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कच्चे आलू का  इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा      कारगर माना गया है।  अगर आप भी परेशान हैं चेहरे की झाइयों से तो एक बार आलू का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयों में बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। आलू में कुछ ऐसे रसायनिक गुण हैं। जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आपके चेहरे पर भी झाइयां नजर आने लगी है। तो आप देर नहीं कीजिए और जल्द से जल्द कच्चे आलू का इस्तेमाल कर झाइयों की समस्या से छुटकारा पाइए। बस आपको ज्यादा कुछ करना नहीं है।  एक आलू लीजिए और उसको चाकू से काट कर बीच में से दो कर लीजिए। इसके बाद उन कटे आलू से अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करिए।  मसाज करने से होता क्या है। हमारे चेहरे पर जो काली काली झाइयां पड़ जाती है। वह आलू के इस्तेमाल से धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। और इसके निरंतर प्रयोग से झाइयां तो खत्म होती हैं। स्किन में ग्लो भी पैदा होता है। आलू सब्जियों का राजा कहलाता है। लेकिन सब्जियों में तो राजा है। आलू लेकिन इसके चेहरे पर इस्तेमाल करने के भी अनेक फायदे हैं। आलू को छीलकर बारीक कद्दूकस कर लें। या मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट बना लें। और आलू के पेस्ट में दो चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर अच्छी तरीके से मेरी नेट कर ले। और इस पेस्ट को चेहरे पर 25 से 30 मिनट लगा कर रहने दे। और ठंडे पानी से मुंह धोले। निरंतर ऐसा करने पर आपके चेहरे पर झाइयां गायब हो जाएंगी।

2.इस्तेमाल करने का तरीका:झाइयों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कच्चे आलू का करें इस्तेमाल।

सबसे पहले एक आलू को धोकर उसे आधा काट लें। फिर आलू के कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की छिड़कर आलू को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर रगड़ें।

10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अच्छे परिणाम के लिए एक महीने तक अपने चेहरे पर दिन में तीन-चार बार आलू रगड़ें।

फायदा: आलू में कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित कर झाइयों से निजात दिलाने में मदद करता है।


नींबू से चेहरे का इलाज:-

1.नींबू के इस्तेमाल से चेहरे को कई तरह से होगा फायदा। नींबू के इस्तेमाल से कैसे होगा फायदा यह हम आपको इसी लेख में बताने वाले है। विस्तार से जाने की नींबू से किस तरह होगा फायदा। यह जानने के लिए बने रहिए हमारे ब्लॉग की इस पोस्ट पर जो स्पेशली हम आपके लिए लेकर आए हैं। अगर आपने गूगल में चेहरे की झाइयां कैसे करें गायब यह सर्च किया है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं। जी हां आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। पोस्ट को पढ़ना जारी रखिए हम आपको बताने जा रहे हैं। कि कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की झाइयां कुछ ही दिनों में मिटा सकते हो। चेहरे से दाग धब्बे और झाइयां मिटाने में नींबू भी बहुत ही उपयोगी माना गया है। नींबू के दो टुकड़े कीजिए और उन टुकड़ों से चेहरे पर मसाज कीजिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दाग धब्बे और चेहरे की झाइयां गायब हो जाती हैं।

2.इस्तेमाल करने का तरीका:नींबू के इस्तेमाल से चेहरे को कई तरह से होगा फायदा।

सबसे पहले नींबू को काटकर एक कटोरी में उसका रस निकाल लें और उसमें शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं।

इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। जब तक झाइयां हट नहीं जाती, तब तक इस उपाय का इस्तेमाल दिन में दो बार करें।

फायदा: इस उपाय के इस्तेमाल से जल्द ही झाइयों से निजात मिलता है।



सेब का सिरका:-

1.झाइयों से निजात पाने के लिए सेब के सिरके का  इस्तेमाल भी बहुत ही कारगर माना गया है। सेब के सिरके में एंटी फंगल रासायनिक गुण है। जिसके कारण चेहरे की झाइयां मिटाने में और उसके इन्फेक्शन में सेब का सिरका बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होता है।

2.इस्तेमाल करने का तरीका: सेब के सिरके को पानी में मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें।

इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। आप असर दिखने तक इसे रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं।

फायदा: सेब के सिरके में मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने और झाइयों की वजह से खराब हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करते

एलोवेरा का इस्तेमाल

1. एलोवेरा इस्तेमाल करने का तरीका:- चेहरे से झाइयों का असर हटाने के लिए एलोवेरा भी बहुत उपयोगी है। एलोवेरा झाइयां मिटाने के लिए किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। एलोवेरा की एक टहनी लेकर उसको बीच में से फाड़ दे। और और उसके बाद उसमें से एलोवेरा निकाल कर चेहरे पर मसाज करें। निरंतर ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आएगा और झाइयां जड़ से खत्म हो जाएंगी।

2.इस्तेमाल करने का तरीका: एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल के साथ आधा चम्मच शहद मिलाकर 10 मिनट तक रख दें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।

इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अच्छे परिणाम के लिए दो सप्ताह तक रोजाना इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

फायदा: एलोवेरा त्वचा के प्राकृतिक PH स्तर और तेल के स्तर को नुकसान पहुंचाए बिना त्वचा को साफ करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा  दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो। तो प्लीज लाइक करें, एंड शेयर करें, और कमेंट करना ना भूलें।


Post a Comment