दांत का दर्द बहुत ही दर्द भरा होता है। दांत दर्द में एक असहनीय पीड़ा होती है। दांत में जब दर्द उठता है, तो उसको सहना बहुत ही मुश्किल होता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे अपने घर पर ही रहकर आप दांत दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। दोस्तों दांत दर्द ऐसी स्थिति में होता है। कि हमारे दांत में कोई कीड़ा लग जाए या फिर दांत में जो हमारे खाना खाते हैं। उसको हम ठीक से साफ नहीं करते हैं। तब हमारे दांत में कैविटी इकट्ठी हो जाती है। जिसके कारण हमारे दांत में कीड़ा लग जाता है। और इसी कीड़े के लगने से दांत में असहनीय पीड़ा के साथ दर्द होने लगता है। जब दांत में असहनीय पीड़ा होती है। तो इसका असर हमारे सिर पर और आंखों पर पड़ता है। इसलिए दोस्तों दांत दर्द में बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं।  जहां पर डॉक्टर को दिखाने की सुविधा उपलब्ध ना हो। तो जहां आप रहते हो,वहां से डॉक्टर काफी दूरी पर हो। और दर्द असहनीय हो, तब ऐसी स्थिति में हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से दांत दर्द में आप राहत पा सकते हैं। और हमारे बताए गए नुस्खे को प्रयोग करके दांत दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

दांतो की सफाई और उनका ब्रश करने का तरीका।

दांत हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। दोस्तों यह तो वही बात होती है। जैसे कोई गाड़ी बॉडी से तो सुंदर है। लेकिन उसके आगे की हेड लाइट खराब है। तो बहुत गंदी दिखती है। ठीक इसी प्रकार हम देखने में और रंग में कितने ही गोरे हो और हमारे दांत गंदे हैं। तो बहुत गंदा सा लगता है। हमारे सामने वाला हमसे बात करने से भी कतराता है। इसलिए अपने शरीर के साथ साथ दांतों की भी साफ-सफाई करना बहुत ही जरूरी है। अगर सुंदर दिखना चाहते हैं। आप तो दांतो को रखना पड़ेगा साफ।लेकिन दांत साफ करने के लिए हमें क्या करना होगा। यह हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं। सबसे पहले तो दांतों को ब्रश ठीक तरीके से करिए। ऐसा नहीं करना कुछ लोग बहुत जल्दी ही अपना ब्रश कर लेते हैं। ठीक तरीके से दांतो के चारों और ब्रश को घुमाते नहीं हैं। जिससे होता क्या है, कि हमारे दांतो में जो हमारा रात का खाना होता है। वह वही रहता है। जिसकी वजह से वह खाना सड़ जाता है। और दांतों में कीड़ा लग जाता है। और इसी कीड़े की वजह से हमारे दांत में एक असहनीय पीड़ा के साथ दर्द होने लगता है। और हम उस दर्द से परेशान होकर अपना दांत डेंटिस्ट से उखाड़वा लेते हैं। दांत उखड़वाकर हमें कुछ समय के लिए आराम तो मिल जाता है। लेकिन बाद में हमें इसके लिए पछताना पड़ता है। जब धीरे-धीरे करके हमारे दांत उखड़ जाते हैं। तो हमें खाना खाने में बहुत दिक्कत होती है। जब हम कोई भारी खाना  खाते हैं।  तो हमारे उस टूटे दांत में तकलीफ होती है।    इसलिए दोस्तों मैं कहता हूं, अगर आप भी अपने दांत दर्द और दांत को उखड़ावाने से बचना चाहते हैं। अपने दांतो की साफ सफाई पर ध्यान दें। अगर आपके दांत में कीड़ा लग गया है या असहनीय दर्द हो रहा है। तू नीचे शीर्षक में दिया गया है। कैसे इन नुस्खों का प्रयोग करके दांत के दर्द से आराम पा सकते हैं।

लॉन्ग का तेल दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए:-

दांत दर्द में लॉन्ग का तेल या फिर लॉन्ग चबा कर दांतो के नीचे रखने से बहुत बड़ा लाभ होता है। ऐसी स्थिति में जब दांत दर्द हो तब लॉन्ग को चबाकर उसी स्थान पर रखें। जहां दांत में दर्द हो रहा है। इससे बहुत बड़ा फायदा पहुंचता है। दांत दर्द को यह नुस्खा आजमाया हुआ नुस्खा है। अगर आपके भी दांत में दर्द है। या आपके किसी सगे संबंधी के तो घर पर यही नुस्खा एक बार जरूर आजमाएं।लॉन्ग का तेल जरूर प्रयोग में लाएं फिर देखें इस का कमाल यह मिनटों में दांत दर्द को गायब कर देगा।

फिटकरी के सेवन से दांत के दर्द को कहो अलविदा।

दांत में दर्द हो तो उस से राहत पाने के लिए  फिटकरी का भी बहुत बड़ा योगदान है। फिटकरी एक ऐसी औषधि है। कि अगर इसका प्रयोग कर लिया जाए तो दांत दर्द से मिनटों में छुटकारा मिल जाता है। आपने देखा होगा अगर आप डॉक्टर के पास दांत दर्द की दवाई लेने के लिए जाते हैं। तो दवाई के साथ-साथ डॉक्टर आपको फिटकरी से कुल्ला करने के लिए कहता है। लेकिन आप डॉक्टर की बात समझते नहीं है। आप बिना कोई दवाई लिए भी अगर आपके दांत में दर्द है। तो आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। फिटकरी पीसकर मुंह में रखकर 5 से 10 मिनट मुंह को बंद रखें। इसके बाद थूक दे। इस प्रक्रिया को सिर्फ दो चार बार करने से ही आपके दांत का दर्द गायब हो जाएगा। 

दोस्तों आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी मेरे लेख में पसंद आई हो। तो प्लीज मेरी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर मेरे लेख में कोई भी कमी आपको नजर आती है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। ताकि मैं आपके कमेंट से पढ़कर उसे सुधारने की कोशिश करू।

Post a Comment