जैतून के तेल के फायदे Advantages of olive oil 2021 in hindi.

आज के इस मॉडल और लाइफ स्टाइल वाले जमाने में हर कोई चाहता है, कि उसके बाल सुंदर और वह खूबसूरत दिखें। हमारे खूबसूरत दिखने में बालों का अहम रोल होता है। हम चाहे रंग में गोरे हो लेकिन हमारे सर पर बाल टूटने या झड़ने लगे और हम गंजे दिखने लगे तो बहुत बद सूरत से लगते हैं। इसलिए दोस्तों हर कोई चाहता है, कि वह इस लाइफ स्टाइल के जमाने में सुंदर दिखे।


खूबसूरत बाल किसे पसन्द नही, लेकिन कई बार बालो की temparary खूबसूरती के लिए हम फैशन और स्टाइल के चलते बालों पर तमाम तरह के chemical product इस्तेमाल करते हैं। चाहे वो बालो की smoothning हो, stratening हो या clouring ये सब हमारे बालो को बहुत महंगा पड़ता है। बाल जड़ों से कमजोर और रूखे हो जाते हैं। ऊपर से प्रदूषण की मार बालों को और बेजान कर देती है। ऐसी स्थिति में बालों के लिए जैतून तेल से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता। जैतून का तेल बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है।


बालो को नया जीवन देने के लिए जैतून के तेल से बेहतर क्या होगा, पर बहुत से लोग market की new marketing fact से canfuse हो जाते हैं। कि वर्जिन, extra virgin क्या बला है। और बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है। तो आइए हम आपको इनका अंतर बता दे।



जैतून तेल को उपयोग के आधार पर कई श्रेणी में बांटा जाता है। असल में जैतून तेल को बनाने की प्रक्रिया और इनमें मिलाए जाने वाले chemical इसे चार अलग-अलग श्रेणियों में बांटते हैं। इनमें extra virgin, olive oil, virgin olive oil, pure olive oil, olive oil और lempent oil हैं।


पहले चार तरह के ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल खाना बनाने और सौंदर्य के लिए किया जाता है। जबकि पांचवी श्रेणी के ऑलिव ऑयल यानी लैम्पेंट ऑयल का इस्तेमाल सिर्फ तकनीकी कामों और ईंधन के लिए किया जाता है।


एक्स्ट्रा वर्जिन (Extra Virgin Oil.)

यह जैतून के तेल का सबसे शुद्ध रूप (प्रीमियम ग्रेड) होता है। इसे बनाने में सबसे कम रसायन और गर्मी का उपयोग किया जाता है।


वर्जिन जैतून ऑयल  (Virgin jaitoon Oil.)

इसकी गुणवत्ता एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून तेल से थोड़ी सी कम होती है। इसे बनाने में कम रसायन और कम गर्मी का उपयोग होता है।


लाइट और एक्स्ट्रा वर्जिन(lite aur extra virgin.)

यह सबसे कम गुणवत्ता वाला जैतून का तेल होता है। इसे निकालने में सबसे ज्यादा रसायन और गर्मी का उपयोग किया जाता है।

बालों के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करते हुए आप आप एक्स्ट्रा वर्जिन या वर्जिन जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा गुणवत्ता और पोषण होता है।


जैतून का तेल बालों के लिए सबसे बेहतर क्यों है आइए जाने।-(Jaitun Oil For Hair In Hindi.)


जैतून के तेल के फायदे | Olive Oil Benefits।

  • ऑलिव तेल में पाया जाने ओलयूरोपिन (Oleuropein) नामक तत्व बालों के बढ़ने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इसकी खास वजह है, इसमें मौजूद पोषक तत्‍व।


  • जैतून का तेल विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुणों से भरपूर होता है।


  • जैतून का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।


  • जैतून का तेल बाल झड़ने, रूसी, रूखे बेजान बाल, प्रदूषण और स्टाइलिंग प्रोडक्ट से खराब बालो को पोषण देता है।


  • जैतून का तेल दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में मदत करता है,और उन्हें सुरक्षित बनाता है।


  • जैतून का तेल आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है।


जैतून के तेल को कैसे प्रयोग में लायें।-(Jaitun Hair Oil in use.)

जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके उंगलियों के पोरों से लगाकर, बालो की छोटी छोटी मांग निकालकर लगाए। कुछ देर मसाज करे। तेल रात को लगाए तो ज्यादा बेहतर है, अन्यथा कम से कम 2 घण्टे रखकर गुनगुने पानी से धो दे।


वैसे तो जैतून अपने आप मे ही पूर्ण है, लेकिन अगर इसे कुछ चीज़ों के साथ मिलाकर उपयोग किया जाए तो फायदा दो गुना हो सकता है।जैसे नारियल तेल, शहद, दो अंडों की जर्दी (रूखे बालों के लिए) या दो अंडों का सफेद भाग (तेली बालों के लिए) या एक पूरा अंडा (सामान्य बालों के लिए), पका केला या एवाकाडो।यह सब फूड प्रोडक्ट प्रोयोग करके आप अपने बालो की समस्या को दूर भगा सकते हो।


इनमें से किसी एक के साथ जैतून का तेल मिलकर बालो की काया पलट सकता है। अगर आप नही समझ पा रहे कि कौन सा जैतून का तेल बालो के लिए बेहतर है, तो हम उसमे आपकी मदद कर सकते है। हमारे इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स को फॉलो करके आप अपने बालों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हो। बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आगे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप उच्च गुणवत्ता वाले जैतून के तेल खरीद कर उनका प्रयोग कर सकते हैं और अपने बालों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।


आज हम आपको जैतून के उच्च गुणवत्ता वाले 5 ब्रांच बताते हैं।

1-फ़िगारो एक्स्ट्रा वर्जिनऑलिव ऑयल-Figaro Olive Oil Benefits For Hair In Hindi.

वर्षो से फिगारो जैतून तेल मार्केट में उपलब्ध है। फिगारो भारतीय बाजार में सबसे पुराने जैतून के तेल ब्रांडों में से एक है। फिगारो की हर बोतल शुद्धता के आश्वासन के साथ आती है। इसमे केवल सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है।फिगारो जैतून तेल शुद्ध तेल है।


यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधानी बरती जाती है, कि तेल अपने सभी पोषण लाभों को बरकरार रखे। विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर है। फिगारो एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल। सुधारों इतना शुद्ध जैतून का तेल है इसका प्रयोग आप शरीर में हुई एलर्जी व खुजली में भी कर सकते हैं यह बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

2-डेल मोंटे एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल।

डेल मोंटे जैतून का तेल 100 प्रतिशत इटेलियन है। यह एक वेजीटेरियन उत्पाद है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल (कोल्ड-एक्सट्रैक्टेड)।

3-बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल।

बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में उच्चतम गुणवत्ता वाले जैतून जो कि मेडतेरियन सन में कल्टीवेट किए जाते है। अपनी ओरिजिनल स्वाद और सुगंध के साथ, विटामिन ई और ए में उच्च, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर। बोर्गेस एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल स्पेन में बनाया और पैक किया जाता है।

4-अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल।

अर्बनबोटानिक्स ऑलिव ऑयल विटामिन ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह बालों में केराटिन की रक्षा और मॉइस्चर ब्लॉक करने में मदद करता है। यह आपके बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार दिखाने में मदद करता है।

जैतून के तेल की विशेषता वाला एक गर्म तेल उपचार आपको मेनीजेबल बाल देने में मदद करेगा ताकि आपके बाल स्टाइल करने में आसान हों।


5-मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड हेयर ऑयल।

मोरफेम रेमेडीज ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड ने आयल हेयर ऑयल नेचुरल और प्योर ऑयल्स की अच्छाई के साथ आता है। इसमें कोई मिनरल ऑयल, कोई सल्फेट, एसएलएस, कोई सिलिकॉन, कोई पैराबेन, कोई कृत्रिम खुशबू और कोई एडिटिव्स या रसायन शामिल नही हैं।




Post a Comment