मुर्गी के अंडे खाने के फायदे। Advantages of eating a hen's egg in hindi 2021.

0

 मुर्गी के अंडे खाने के फायदे। Advantages of eating a hen's egg in hindi 2021.

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे यह लाइन आप बचपन से सुनते चले आ रहे हैं। अंडा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। अंडे के फायदे के बारे में हम आपको बताने के लिए यह आर्टिकल लेकर आपके सामने हाजिर हुए हैं।


मुर्गी का अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना गया है।    हर साल अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार को world egg day डे मनाया जाता है। 


इसे मनाने का मकसद लोगों को अंडे के पोषक तत्वों के प्रति जागरूक करना है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन के अलावा कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं।जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए डॉक्टर्स भी हर दिन कम से कम एक अंडा खाने की सलाह जरूर देते हैं। 



जहां तक हमारा मानना है हम भी आपको यही सलाह देते हैं कि आपको अपने डेली रूटीन में अंडा जरूर खाना चाहिए। क्योंकि अंडे में कुछ ऐसे प्रोटीन विटामिन और चमत्कारी गुण पाए जाते हैं जिसे खाने से आप तंदुरुस्त और फुर्तीले होने वाले हैं।


शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अंडा बहुत ही ज्यादा अच्छा विकल्प है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है। जो शरीर को तंदुरुस्त और फुर्तीला बनाने में बहुत ही अच्छा माना जाता है।



 अंडे में विटामिन A,B6,B12 फोलोट अमीनो एसिड फास्फोरस और सेलेनियम एनसीसीएल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड(लिनोलेनिक, ओलिक एसिड) पाए जाते हैं। अंडे खाने के क्या-क्या फायदे हैं यह हम आपको बताने वाले हैं। अंडे के फायदे के बारे में हमारे इस लेख पर बने रहिए और आगे जानिए के अंडे खाने के क्या-क्या फायदे हैं।


मुर्गी का उबला अंडा खाने के फायदे:-

1.अंडा आंखों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है। जो आंखों की सेहत के जरूरी है। ये आंखों की मांसपेशशियों को मजबूती देता है।


2. अंडे में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद रहता         है, जो रेटीना को मजबूती देता है। इससे मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता है। और आंखों की रोशनी बरकरार रहती है लेकिन बाजार अंडे के मुकाबले देसी मुर्गी के अंडे ज्यादा फायदेमंद होते हैं।


3.अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे मेमोरी तेज होती है। और दिमाग एक्टिव रहता है।इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन बी-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है। अंडा सर्दी से बचाने में ही बहुत ज्यादा कारगर माना गया है।


4.उबले हुए अंडे खाने से जोड़ों में दर्द नहीं होता है।अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं, और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।


5.उबले अंडे का पाला पार्ट खाने से आयरन की कमी पूरी होती है। इसलिए अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो रोजाना उबले हुए अंडे का सेवन जरूर करें। लेकिन आप बाजारू अंडे को छोड़कर  घर के मुर्गी के अंडे का प्रयोग करें।


6.एक शोध में पाया गया है कि अंडा खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। अंडा ओस्टोपोरोसिस की बीमारी से भी बचाता है।इसके अलावा हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है।


7.अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा रहती है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होता है। इसलिए मुर्गियों के अंडे खाने बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं।


8.ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अंडा अच्छा विकल्प माना जाता है।अंडे का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। और अंडे में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


9.बाजार में आजकल बहुत से ऐसे नकली अंडे बन रहे हैं इसलिए यह चेतावनी दी जा रही है कि खाने में बाजार के अंडों का प्रयोग ना करें देसी मुर्गी के अंडों का ही प्रयोग करें यह बहुत ही फायदेमंद होते हैं।


10.मुर्गी के अंडों में जो यलो भाग होता है वह बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए मुर्गी के अंडे का पीला भाग खाना चाहिए।



अंडे को कैसे खाना चाहिए कच्चा या पक्का।

कई लोग अंडे को कच्चा खाते हैं, तो कुछ लोग अंडे को फ्राई, पोच्ड, बेक, माइक्रोवेव या फिर मसालों में पकाकर भी खाते हैं।अंडे खाने के और भी कई तरीके हैं, लेकिन ये सभी तरीके सेहतमंद नहीं होते हैं। आइए जानते हैं हमारे इस लेख में कि अंडा बनाने का कौन सा तरीका सबसे सही है।



अंडे को अगर हेल्दी बनाना चाहते हैं तो कुकिंग में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं। तो फिर आपको पोच्ड या उबले अंडे खाने चाहिए।इनमें फ्राइड, स्क्रैम्बल्ड या ऑमलेट की तुलना में कम कैलोरी होती है। अंडे के साथ सब्जियों का कॉम्बिनेशन भी बना सकते हैं।



अगर आप ज्यादा तापमान पर अंडे पका रहे हैं। तो ऐसा तेल चुनें जो ज्यादा तापमान पर भी स्थिर रहता हो। और आसानी से ऑक्सीडाइज ना होता है।



 जैसे Pan frying के लिए सूरजमुखी का तेल या avocado का तेल बेहतरीन विकल्प है।अगर olive oil या coconut oil का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो क्रमश: 410°F (210°C) और 350°F (177°C) से ज्यादा तापमान ना रखें।



अंडों को ज्यादा देर और ज्यादा तापमान पर ना पकाएं। इससे पोषक तत्व खत्म होने के साथ-साथ oxidize कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाती है। अंडे को हमारे बताए हुए अनुसारयरयर दो कि सरकार से अगर आप खाएंगे तो जरूर आप पढ़ने का फायदा पहुंचेगा। 






एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)