रामपुर उत्तर प्रदेश-आदमी हो या औरत उसकी मुस्कान चेहरे की रौनक होती है। लेकिन मुस्कान के साथ साथ अगर होंठ गुलाबी हो तो यह मुस्कान और कातिल हो जाती है। लेकिन होठों की नमी छिन जाने या ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से होंठ काले हो जाते हैं, और इनकी खूबसूरती कम हो जाती है। वैसे मर्द को तो कम ही लेकिन ऐसी कोई औरत नहीं होगी जिसे गुलाबी होंठ की चाहत ना हो। होठों से ना केवल सुंदरता में निखार आता है, बल्कि प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ किसी के भी स्वस्थ होने का संकेत देते हैं। होंठ चेहरे के सुंदर दिखने के लिए शरीर के मुख्य अंग है। वहीं अगर होंठ गुलाबी हो तो चेहरे की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। और उसकी सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है। और यही वजह है कि हर कोई गुलाबी होंठ पाने की चाहत रखता है। लेकिन फिर भी लाख कोशिश करने के बाद कुछ लोगों की यह चाहत अधूरी रह जाती है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है। क्या आपके होंठ भी रुखे और फटे नजर आते हैं। क्या आपके होठों की भी नमी छिन चुकी है, अगर ऐसा है तो यकीन मानिए यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनका प्रयोग करके आप अपने होंठ गुलाबी कर सकते हैं, और यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।


होंठो का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Black Lips in Hindi)

चीनी, ऑलिव ऑयल और नींबू का मिश्रण

सबसे पहले आप एक कटोरी चम्मच चीनी लें और उसमें ऑलिव ऑयल और नींबू की कुछ बूंदें डालें। फिर रोजाना अपने होंठों पर मसाज करें, और इसके बाद पानी से धो लें।इससे होंठों का कालापन दूर होता है, और होंठ गुलाबी होते हैं। इस प्रयोग को एक बार जरूर आजमाएं यह बहुत ही असरदार और आजमाया हुआ नुस्खा है।


एलोवेरा जेल

होंठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। और इसके प्रयोग से होठों की समस्या होती है वह हेलो जाती है जिसके कारण होंठ स्वास्थ्य होते हैं।


गुलाब जल

गुलाब जल हाइपर पिंगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। कॉटन की मदद से अपने होंठों पर गुलाब जल लगाएं। और कुछ समय बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में होंठ गुलाबी हो जाएंगे।


विटामिन ई कैप्सूल

अगर आप भी गुलाबी होंठ करने के घरेलू उपाय खोज रही हैं। तो विटामिन ई का उपयोग करें। विटामिन ई कैप्सूल को होंठों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद टिश्यू पेपर से पोंछकर होठों पर लगाने वाला बाम लगा लें। निरंतर ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।


जैतून तेल और शक्कर

1 चम्मच जैतून के तैल में, 1 चम्मच शक्कर मिलाकर रख लें। और इस मिश्रण को होंठों पर कुछ देर तक मलें।और 1 साफ कपड़े से पोंछकर नारियल का तेल या देशी घी होंठों पर लगाएं।ये प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करें। फिर देखिए घर पर रहकर ही इस घरेलू नुस्खे के अनुसार आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।


नारियल तेल

होंठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें. इस उपाय को नियमित रूप से लगाने से होंठों की रंगत साफ होती

गुलाब की पत्तियां

होठों के कालेपन को गुलाब की पत्तियों से बिल्कुल एकदम गुलाब की तरह गुलाबी किया जा सकता है। बस रोजाना आपको गुलाब के फूल की दो से तीन पत्तियां रात को अपने होठों पर लगानी है। और सुबह उठकर पानी से साफ कर लेना निरंतर ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

Post a Comment