डैंड्रफ के लिए बालों में क्या लगाना चाहिए।2021

सर के बाल हमारी खूबसूरती का एक हिस्सा है। अगर बाल हमारे सर से कम हो जाएं या सर पर ना रहे तो बहुत बदसूरत से दिखने लगते हैं। बाल किस कारण से गिरते हैं यह हम आपको इसी लेख में विस्तार से बताने वाले है। हमारे सर के बालों को टूटने झड़ने मैं डैंड्रफ की बहुत ज्यादा भूमिका रहती है। अगर आपके अगर आप के सर में भी डैंड्रफ है, तो बालों में क्या लगाना चाहिए। यह हम आपको अपने वेबसाइट हिंदी गुरु और इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं।

बाल हमारे सर के ताज हैं, और हमारे सर पर अगर ताज ही ना रहे तो फिर भला हमारे सर की खूबसूरती और हमारे शरीर की खूबसूरती बैकार है। हमारे खूबसूरत बालों में अगर डैंड्रफ हो जाये तो यह वही बात हो जाती है, जैसे गेहूं में घुन लग जाता है। बालों के घुन को मिटाना बहुत ही ज्यादा अनिवार्य है, अगर ऐसा नहीं करती हैं। आप तो फिर आप के बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। और आपकी खूबसूरती दागदार हो जाती है। इसलिए आपको चाहिए कि अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो जाये तो आप अपने बालों की सही से देखभाल करें। जिससे  कि आपके बाल टूटने और झणने से बचाए जा सके।


देखा जाए तो आमतौर पर डैंड्रफ की समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन समय रहते अगर इस समस्या पर ध्यान ना दिया तो यह सामान्य समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती है।

यूं तो बाजार में काफी मात्रा में एंटी डैंड्रफ शैंपू मौजूद है लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के रोखा होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बाजार के प्रोडक्ट छोड़कर घरेलू नुस्खे अपनाएं और अपने डैंड्रफ से हुए कमजोर बालों को मजबूत बनाएं।


आपके सामने यह है, वह घरेलू उपाय जिन्हें आजमाकर आप अपने बालों के डैंड्रफ की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

1. नींबू से डैंड्रफ का इलाज:- बालों में हुई डैंड्रफ की समस्या में नींबू का उपयोग बहुत ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन आपको नींबू का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। अगर आप नींबू का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करती हैं, तो आपके बाल बेजान और रूखे हो सकते हैं। सरसों के तेल में या नारियल के तेल में एक नींबू को काटकर उसमें निचोड़ लें। और फिर इस तेल को अपने सर की स्कैल्प में लगाकर हल्की मसाज करें। और इसके बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ समय बाद बालों को पानी से धो लें। सप्ताह में इस उपाय को दो बार करें।

आपके सर के बालों में आई हुई डैंड्रफ चुटकियों में साफ हो जाएगी।


2. टी ट्री ऑयल से डैंड्रफ का इलाज।

अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है और आप इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं। कि अगर बालों में डैंड्रफ हो तो क्या लगाना चाहिए। तब हम आपको टी ट्री आयल लगाने की सलाह देंगे।टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है। अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। इसके बाद चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.


3. दही से डैंड्रफ का इलाज।

बालों में डैंड्रफ हो तो क्या लगाना चाहिए। तब हम आपको दही का प्रयोग बालों के लिए करने को कहेंगे यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, डैंड्रफ को हटाने में। डैंड्रफ की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।ये डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा


4. नीम और तुलसी का पानी से डैंड्रफ का इलाज।

बालों के डैंड्रफ के लिए नीम और तुलसी का पानी भी बहुत ही ज्यादा कारगर माना गया है। बालों में डैंड्रफ हो तो क्या लगाना चाहिए अगर आप इंटरनेट पर ऐसा कुछ सर्च करते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। बालों में आकर डैंड्रफ हो तो हम आपको नीम और तुलसी की सलाह देंगे। नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें।। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें।। और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

5. मुल्तानी मिट्टी से डैंड्रफ का इलाज।

बालों में डैंड्रफ हो तो क्या लगाना चाहिए। यह हम आपको उपरोक्त में भी बता चुके हैं।। लेकिन फिर भी एक बार हम आपको दोबारा बताना चाहेंगे की बालों में डैंड्रफ हो तो क्या लगाना चाहिए। बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी भी बहुत ज्यादा कारगर उपाय माना गया है लेकिन बस इसका सही इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बालों में डैंड्रफ हटाने के लिए आपको बस करना यह की मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें।। और इसमें apple cider vinegar मिला लें। बाद में इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करना फायदेमंद रहेगा।


हमारे द्वारा दी गई डैंड्रफ की जानकारी अगर आपको पसंद आई हो, तो प्लीज हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करो। और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करो ताकि हमारी नई आने वाली हर पोस्ट की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचे। और एक बात मैं आपसे कहना जरूर चाहूंगा कि कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपकी कमेंट पढ़कर और ज्यादा अच्छा लिखने के लिए उत्साहित हूं

                                            धन्यवाद।



Post a Comment