रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे।

Rang gora karne ke gharelu nuskhe in Hindi 2021.

आज के इस मॉडल जमाने में कौन नहीं चाहता खूबसूरत दिखना।चाहे आदमी हो या कोई औरत आज के  इस मॉडल और लाइफ स्टाइल वाले जमाने में सभी खूबसूरत दिखना चाहते हैं। आज हम अपनी वेबसाइट hindi guru में आपके लिए ऐसे कुछ लजीज और लाजवाब खूबसूरत दिखने वाले नुस्खे बताएंगे। जिन्हें आप अपने घर पर ही बनाकर उन नुस्खों का अपने घर पर प्रयोग करके खूबसूरत दिख सकेंगे।आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताकर हम आपकी जिंदगी संभालने वाले हैं।  हमारे द्वारा बताए गए नुस्खों से बहुत आसानी के साथ बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने चेहरे की रंगत वापस पा सकते हैं।


चेहरे के रंग को गोरा करने के कुछ घरेलू उपाय।

गोरा रंग पाने के 10 आसान से घरेलू नुस्खे।


  1. हल्दी और दूध को मिक्स करें और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें।और फिर ठंडे पानी से धो दें। हर हफ्ते दो या तीन बार ऐसा करें। धीरे धीरे चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा। यह नुस्खा बहुत ही कारगर माना गया है एक बार जरूर आजमाएं।


  1. आलू  को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े करें। और उनसे चेहरे की मालिश करें। करीब 15 मिनट आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें। और फिर ठंडे पानी से धो दें। रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक स्किन का रंग निखर ना जाए। यह घरेलू नुस्खा बहुत ही ज्यादा कारगर है।


  1. मसूर की दाल भी गोरी रंगत पाने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें। और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लें। अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें। जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें। और फिर गुनगुने पानी से धो दें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह तरीका अपनाएं फिर देखिए कैसा चमत्कार होता है। आप विश्वास नहीं करेंगे और आप धीरे धीरे गोरे हो जाएंगे।


  1. नींबू और टमाटर फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण हैं। दरअसल इनमें विटामिन सी होता है, और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाये और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। 


  1. चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें। और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे।एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी। और यह प्रक्रिया हफ्ते में दो से 4 दिन करने से चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा।


  1. आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है। इसके लिए आप आंवला किसी भी तरीके से खा सकते हैं, या तो आंवला मुरब्बे के तौर पर खाएं या फिर अचार के रूप में खाने में शामिल करें। रोजाना आंवला खाने से धीरे धीरे चेहरे का रंग साफ होने लगेगा।

  1. दूध भी रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार है, खासकर कच्चा दूध। इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में रंग साफ हो जाएगा। यकीन मानिए जैसे दूध का रंग सफेद होता है ठीक उसी तरह धीरे धीरे चेहरे का रंग भी गोरा होने लगेगा।


  1. संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना ऐसा करेंगे तो असर जरूर दिखेगा। क्योंकि फल जो है प्रकृति की देन है। और रंग गोरा करने के लिए यह बहुत ही ज्यादा कारगर है।


  1. अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें। और फिर कुछ ही वक्त में आपको कमाल दिख जाएगा। और आपको विश्वास ही नहीं होगा कि ऐसा करने से भी चेहरे का रंग गोरा हो सकता है।


  1. गोरे और साफ रंग के लिए तरबूज और खीरा भी काफी कारगर है। इसके लिए या तो खीरे और तरबूज के टुकड़ों को काटकर धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें। या फिर खीरे और तरबूज का जूस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाएं। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं। और इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से मिलाकर लगा लें। थोड़ी देर सूखने दें, और फिर गुनगुने पानी से धो दें। इस तकनीक को हफ्ते में 3 से 4 अपनाएं और फिर करिश्मा देखें।


Post a Comment