फेसबुक क्या है? Facebook से पैसे कैसे कमाए। 

फेसबुक (Facebook) क्या है, यह तो शायद आप सभी ही जानते होंगे, लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं। तो मैं आपको बता देता हूं, फेसबुक एक social networking platform है। जिससे हम दुनिया में किसी से भी जुड़ सकते हैं। Chat कर सकते हैं। और इस पर अपना time spend कर के इससे पैसे भी कमा सकते है।पैसोवाली बात सुनकर आप जरूर हैरान हुए होंगे लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं। इस से पैसे जरूर कमाए जा सकते हैं। लेकिन आप इसके तरीके के बारे में जानते नहीं हैं। फेसबुक (Facebook) से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं। यह जानने के लिए आप बने रहिए इस आर्टिकल पर यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए लिखा गया है। 


जो यह नहीं जानते कि फेसबुक(facebook) से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। आर्टिकल आगे बढ़ते रहिए आप यह जान जाएंगे कि फेसबुक(facebook) से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। और इस आर्टिकल को पढ़कर आप फेसबुक facebook से पैसा कमाने के लिए एकदम तैयार हो जाएंगे।


जहां तक मैं समझ रहा हूं आपने फेसबुक पर लाइक और शेयर करने के अलावा कुछ और किया ही नहीं है। इसके अलावा अगर आप फेसबुक पर पैसा कमाना शुरू कर दें।


तो आपको कैसा लगेगा बहुत अच्छा होगा अगर घर पर बैठकर फेसबुक पर पैसे कमाए जा सके। ऐसे बहुत से तरीके हैं, हमारे पास जिन से घर पर बैठकर आप बहुत आसानी के साथ फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकते हैं।ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे बने रहिए हमारे आर्टिकल पर।


आप सभी जानते हैं कि जिस चीज को करने में मजा आता है तो हमें ऐसा लगता है कि हम काम नहीं एंटरटेन कर रहे हैं।फेसबुक (Facebook)एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जिस पर पैसा कमाने के साथ-साथ एंटरटेनमेंट भी है। और इसी इंटरटेनमेंट की वजह से हमें ऐसा महसूस होता है कि हम फेसबुक (Facebook)पर पैसा नहीं enjoy कर रहे हैं। 


और एकमात्र फेसबुक की एक ऐसा प्लेटफार्म में जहां entertainment के साथ पैसा भी कमा सकते हैं। तुम मेरे प्यारे भाइयों और दोस्तों  हमें पैसा कमाने का यह मौका छोड़ने का नहीं है जितनी जल्दी हो सके फेसबुक पर पैसा कमाना start कर देना चाहिए। लेकिन मेरे भाइयों अगर आप पैसा कमाना शुरू कर देते हैं।


 तो मैं एक बात कहना चाहता हूं मेरे इस article के माध्यम से आपने अगर पैसा कमाना शुरू किया है, तो मेरे आर्टिकल को लाइक शेयर और कमेंट करना । जिससे कि मैं आपके कमेंट पढ़कर motivate हो सकूं और आगे अपने आर्टिकल लिखना जारी रखूं।


फेसबुक क्या है? What is Facebook?

यह बहुत ही जाना माना नाम है।(facebook)जिसे हम पिछले कई वर्षों से सुनते चले आ रहे हैं। और हमारे कुछ भाई और दोस्त ऐसे भी हैं जो इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं। और कुछ भाई दोस्त ऐसे हैं जिन्होंने सिर्फ नाम ही सुना है। यह एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिससे ऑनलाइन एक दूसरे से जुड़ा जा सकता है। फेसबुक एक जरिया है एक दूसरे से ऑनलाइन जुड़ने का। जैसे कि हम सब जानते हैं यह एक फ्री सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। इसमें हम बिल्कुल फ्री पेज बना सकते हैं और अकाउंट बना सकते हैं और उसको बिल्कुल फ्री में ही अपने प्रयोग में ला सकते जितना चाहे उतना इसका प्रयोग कर सकते हैं।


एक बात मैं आपको बता देता हूं की फेसबुक कोई काम करने का आपको पैसा नहीं देता है लेकिन मैंने जो शीर्षक लिखा है, कि फेसबुक से पैसा कमाए यह बात भी उतनी ही सच है। लेकिन इसका इस्तेमाल करके हम जरूर से पैसा कमा सकते हैं।


 क्योंकि फेसबुक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म में और इस पर हजारों लाखों करोड़ों में लोगों ने अपने अकाउंट बना रखे हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।




फेसबुक से पैसे कैसे कमाए।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह मैं आपको फेसबुक से कुछ रुपए कमाने के तरीके के बारे में बताऊंगा कि कैसे फेसबुक का प्रयोग करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। विश्वास रखिए मेरे बताए गए तरीकों को फॉलो करके आप अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं वह भी बिल्कुल आसान तरीकों से।


 आपको सिर्फ करना यह है कि आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है और उस फोन में इंटरनेट होना उससे भी ज्यादा जरूरी है। अगर आपके पास एक 4G एंड्राइड फोन है और उसमें 4G डाटा उपलब्ध है तब आप फेसबुक का इस्तेमाल करके अपने घर पर बहुत आसानी के साथ ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


 इन्हीं तरीकों के बारे में जानने के लिए बने रहिए इस आर्टिकल पर जहां आपको बहुत ही उचित जानकारी पैसा कमाने के बारे में उपलब्ध होने वाली है।


फेसबुक पेज बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाओ।


Step-1 अपना टैलेंट पहचानो।

सबसे पहले आपको अपना अंदर का talent पहचानना है। आपको यह gas करना है कि मैं सबसे अच्छा किस topics पर लिख सकता हूं। मुझे किस चीज में किस topics पर ज्यादा इंटरेस्ट है। 


या ज्यादा ज्ञान रखता हूं, उसी के अनुसार आप अपना टॉपिक पहचान कर उस पर लिखना शुरु कर सकते हैं। आपको जिस टॉपिक पर अच्छा ज्ञान होगा आप उसी पर अच्छा लिख सकते हैं। ना कि आप को उस टॉपिक का ज्ञान नहीं है, तो आप उसमें अपनी काबिलियत नहीं दिखा सकते हैं।


 इसलिए सबसे पहले आपको उस टॉपिक का उस नॉलेज का अपने अंदर का टैलेंट का पता लगाना है। और पहचान कर उसी टॉपिक पर लिखना शुरू करें, और पैसा कमाना शुरू करें।


Step-2 अपना फेसबुक पेज बनाकर उस पर कंटेंट पब्लिश करो।

यह बात बिल्कुल सच है कि फेसबुक पेज से बहुत ही कम organic traffic आती है। लेकिन आप निरंतर Facebook page पर अपने content लिखते रहेंगे तो आपके visitors का आप पर विश्वास होगा। जिसके कारण आपके विजिटर आप के पेज पर धीरे-धीरे बढ़ने लगेंगे और आपकी अच्छी खासी online earning होना शुरू हो जाएगी।


हर दिन article publish करना हर एक की बस की बात नहीं है। इसलिए आपके पास आर्टिकल का reserve होना जरूरी है। ताकि जिस दिन आप article ना लिख पाए उस दिन अपना stock article publish कर दें। इससे आपके विजिटर आपकी site पर या आपके Facebook page पर जारी रहेंगे और आप ज्यादा viewers को आकर्षित करने में सक्षम होंगे।


Step-3 दूसरों के साथ रिलेशनशिप बनाएं।

अगर हम मार्केटिंग की बात करें, तो रिलेशनशिप बनाना बहुत ही जरूरी है। अगर आपका Facebook page बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है, तो यह बहुत अच्छी बात है। क्योंकि दूसरे  advertiser अपना add चलाने के लिए आपके पेज पर आपको पैसे देंगे। इससे advertiser से आपका अच्छा खासा relations बन जाएगा।


1. Facebook Freelancing से पैसे कमाए।

Facebook se paise kamae Hindi meinआज कल हर किसी Website या company को Trafic की जरुरत होती है और वह Facebook का सहारा लेते है लेकिन सभी के पास time नहीं होता या उन्हें facebook page ठीक से manage करना नहीं आता है। जिसके कारण वह Freelancing का Option choose करते है।

आपके लिए यही सबसे बड़ी Oppotunity है की आप उनके लिए Facebook page manage कर सकते है जिससे आपको वह अच्छी Ammount pay करते है।


किसी को उनके business के लिए Audience जरुरत होती है और वह Facebook पे ads चलना चाहते है  तो आप  उनकी मदत करके पैसे कमा सकते है। आप अपने हिसाब से पैसे Charge कर सकते है लेकिन ध्यान रखे आप यह सब तभी कर सकते है जब आपको facebook ads की अच्छी knowledge हो या आप Ads Campaign चलाना जानते है।


आप इसी तरह अपने अलग अलग client के लिए काम कर सकते है। और आपने एक बार अच्छे से काम किया और उनका  आपके ऊपर Trust बन गया तो वह बार बार आपको इसी तरह काम जरूर देंगे।


2.Facebook Affiliate Marketing से।

अगर आपके पास खुदका कोई Product है तो आप Facebook पर उसे बड़े आराम से बेच सकते है। इसके साथ साथ आप किसी और के Product को बेचकर भी अच्छा Commision Earn कर सकते है।


अगर आपका कोई Page है और उसमे अच्छी खासी Audience है तो आप Affiliate Marketing से लाखो कमा सकते है। जितने ज्यादा लोग आपके Links के जरिये खरीदेंगे उतना ज्यादा  आपको commission मिलेगा।


3. Facebook Sponsorship से।

अगर आपके पर अच्छा Traffic है तो आपको बहुत सारे sponsorship के offers आ सकते है। अगर किसी को उनके Business के बारे में Marketing करनी है तो वह आपको contact कर सकते है और उनके product या business के बारे में Post करने के लिए  बोल सकते है।


Sponsership से आपको कम समय में अच्छे पैसे मिलते है। अगर उनको आपके page का Performance अच्छा लगा तो वह बार बार आपके पास अपने Business की Ads को लगाने के लिए बोल सकते है जिसके लिए वह अच्छी Amount pay कर सकते है।


दोस्तों अगर मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो प्लीज मेरे इस आर्टिकल को लाइक करो शेयर करो एंड कमेंट जरूर करो ताकि मैं आपका कमेंट पढ़ कर उत्साहित हूं और अच्छा लिखने की कोशिश करो

                                     धन्यवाद।

Post a Comment