ICC T20 World Cup 2021 Points की सारणी।

ग्रुप- 2 में रोमांचक जंग देखने को मिलेगी ऐसी जंग जो आपने शायद पहले कभी देखी हो। हिंदुस्तान का पड़ोसी देश पाकिस्तान यहां से शुरुआती चारों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गया है। टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल मुकाबले काफी नजदीक है। 10 और 11 नवंबर को सेमीफाइनल खेले जाने बाकी हैं। प्रत्येक ग्रुप से सेमीफाइनल में दो-दो टीमें पहुंचेंगी और अपना अपना करतब दिखाएंगी। अगर बात करें तो रोमांचक जंग सिर्फ ग्रुप टू में नजर आने वाली है। शुक्रवार 5 नवंबर 2021 को इसी ग्रुप के मैच खेले गए हैं। जिसमें न्यूजीलैंड और भारत ने जीत दर्ज की है। ‌ जहां पर न्यूजीलैंड ने  नामीबिया को 52 रन से हराया, वहीं दूसरी ओर भारत ने स्कॉटलैंड पर आठ विकेट की बड़ी जीत दर्ज की है।


ग्रुप-1 से इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। सेमीफाइनल में पहुंची इंग्लैंड की टीम ने अपने शुरुआती चारों  मैचों में जीत हासिल की है। यहां पर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच अगले दौर में पहुंचने की जंग जारी है। दोनों टीमें 4 में से 3 मैच जीत चुकी है। लेकिन नेट रन रेट के चलते ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर हैं।

श्रीलंका पांच में से तीन मैच हार का चौथे स्थान पर है। जबकि वेस्टइंडीज 5 में से 1 में जीत कर पांचवें स्थान पर है। बांग्लादेश ने सुपर 12 के पांच सभी मैच गवाये। और यह टीम सबसे आखरी पायदान पर रही।

                   ग्रुप-1



टीम    मैच    जीत    हार    टाई    बेनतीजा    प्वाइंट्स    नेटरनरेट

इंग्लैंड    4    4    0    0    0    8    +3.183

ऑस्ट्रेलिया    4    3    1    0    0    6    +1.031

साउथ अफ्रीका    4    3    1    0    0    6    +0.742

श्रीलंका    5    2    3    0    0    4    -0.269

वेस्टइंडीज    4    1    3    0    0    2    -1.558

बांग्लादेश    5    0    5    0    0




 HindiGuru.World हमारा और                             

आपका हिंदी ब्लॉग।



श्रीलंका 5 में से 3 मैच हारकर चौथे, जबकि वेस्टइंडीज 4 में से 1 मैच जीतकर पांचवें स्थान पर मौजूद है। बांग्लादेश ने सुपर-12 के सभी 5 मैच गंवाए और यह टीम सबसे आखिरी पायदान पर रही।


हमारे प्यारे भारत देश में शुरू से ही स्पोर्ट्स खेलों का महत्व रहा है। लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाला खेल क्रिकेट है। और अगर क्रिकेट इंडिया और पाकिस्तान के बीच हो रहा हो इससे कड़ा मुकाबला कोई और हो ही नहीं सकता है। जब भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट खेला जाता है तो भारत में कोई कस्बा शहर गली या मोहल्ला ऐसा नहीं होता जहां पर क्रिकेट लाइव न चल रहा हूं सब उसने काम छोड़कर क्रिकेट देखने के लिए बैठ जाते हैं।


ग्रुप-2 में रोमांचक जंग देखने को मिल रही है‌।यहां से पाकिस्तान शुरुआती चारों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। अब न्यूजीलैंड, भारत और अफगानिस्तान के बीच सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने की जंग जारी है‌। न्यूजीलैंड ने 4 में से 3 मुकाबले अपने नाम किए हैं। और यह टीम दूसरे पायदान पर मौजूद हैं, जबकि भारत 4 में से 2 मैच अपने नाम कर तीसरे पायदान पर पहुंच चुका है।


अब भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान की टीम पर नजरें जमाए रखनी होगी किंग की टीम अफगानिस्तान अगर जीती है तो भारत का सेमीफाइनल में आने की राह खुलेगी। 7 नवंबर को अफगानिस्तान     और             न्यूजीलैंड।        के बीच भिड़ंत    होगी‌। अगर टीम अफगानिस्तान इस मुकाबले को जीतता है, तभी भारत के लिए सेमीफाइनल की राह खुलेगी।

                   ग्रुप-2


टीम    मैच    जीत    हार    टाई    बेनतीजा    प्वाइंट्स    नेरनरेट

पाकिस्तान    4    4    0    0    0    8    +1.065

न्यूजीलैंड    4    3    1    0    0    6    +1.277

भारत    4    2    2    0    0    4    +1.619

अफगानिस्तान    4    2    2    0    0    4    +1.481

नामीबिया    4    1    3    0    0    2    +1.851

स्कॉटलैंड    4    0    4    0

    0    0



इसके बाद भारत के पास टारगेट सेट और टाइम टेबल पर रहेगा।टीम इंडिया को पता रहेगा कि उसे कितने विकेट या कितने रन से कितने ओवरों में जीत हासिल करनी है।भारत को 8 नवंबर को नामीबिया से सुपर-12 के अपने अंतिम मैच में उसी हिसाब से जीत दर्ज करनी होगी। तभी अगले दौर में पहुंचने का भारत का सपना साकार हो सकेगा।


हमारे हिंदी ब्लॉग हिंदी गुरु डॉट वर्ल्ड के माध्यम से आपको हमने भी जानकारी उपलब्ध कराई है अगर आपको वह सही लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी।

                                  धन्यवाद।

Post a Comment