फ्री में पैसा कैसे कमाए 2021.ftee me paisa kaise kamaye in hindi.

हर कोई चाहता है इस महंगाई के जमाने में पैसे कमाना। इसीलिए लोग Google में हर रोज ये search करते रहते है। कि, “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए“, “गूगल से पैसे कैसे कमाए“, “इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए“,  "फ्री में पैसे कैसे कमाए"etc. लोगो को पैसे इसीलिए चाहिए, ताकि उनसे अपनी पारिवारिक और पर्सनल जरूरतों को पूरा कर सके।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए इस बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ऐसा बहुत सारे लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। आज इस लेख में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने को या फ्री में पैसा कमाना यह एक ही बात है। लेकिन ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए या फिर इंटरनेट पर पैसा कैसे कमाए इस तरीके की खोज गूगल पर सर्च करते रहते हैं। तो आज हम उसके बारे में ही बात करने वाले हैं कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।


ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए 2021 का यह नया फीचर्स इंटरनेट पर आए हैं जिसकी वजह से आप अपने घर पर बैठकर अपने मोबाइल से इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसकी जानकारी आज आपको विस्तार से बताने वाले है, कि किस तरीके से आप इंटरनेट  से अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


Table of content


फ्री में पैसे कैसे कमायें।


1.bloging से पैसे कैसे कमाए।

2. Youtube से पैसे कैसे कमाए।

3. Online ट्यूशन से पैसे कैसे कमाए।

4. अपनी skills बेच कर पैसे कैसे कमाए।

5. Online सामान बेचकर पैसा कैसे कमाए।

6. Fiverr से पैसा कैसे कमाए।

7. Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाए।

8.Online paid सर्वे से पैसा कैसे कमाए।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि फ्री में पैसे कैसे कमाए इंटरनेट के माध्यम से। दोस्तों आप समझदार हैं बिना मेहनत के कहीं पर पैसा नहीं है और फ्री में कोई पैसा देने वाला नहीं है हमको इसलिए आप अचंभित ना हो कि इंटरनेट पर फ्री में पैसा कमाया जा सकता है एक बार जरूर है ठीक से मतलब है कि इंटरनेट पर बिना पैसा लगाए आप फ्री में पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके बदले में दोस्तों आपको इंटरनेट पर कुछ मेहनत करने की जरूरत है तभी आप अपने घर पर बैठ कर अपने मोबाइल के माध्यम से और इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।


आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताऊंगा कि फ्री में पैसे कैसे कमाए जाते हैं इंटरनेट के माध्यम से। या दोस्तों यूं कहूं कि अपने घर पर बैठकर अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं बिल्कुल मुफ्त।


दोस्तों ऊपर मैंने अपने आर्टिकल में table of content  इसलिए बनाया है। ताकि आप आसानी से समझ सके कि मैं जो आज तरीका आपको बताने के लिए जा रहा हूं अपने मोबाइल से घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमाने का वह आप को विस्तार से समझा सकूं।


फ्री में पैसे कैसे कमाए मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से।

दोस्तों फ्री में पैसे कमाने से मतलब है, हमारा कि आप अपना कोई भी इन्वेस्टमेंट ना करके अपने मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से अपने घर पर बैठकर फ्री में पैसा कमा सकते हैं। या यूं कहा जाए ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ महत्वपूर्ण शीर्षको के माध्यम से आपको यह समझाने वाले हैं, कि अपने घर पर बैठकर अपने मोबाइल से और इंटरनेट के माध्यम से आप घर पर फ्री में पैसा कमा सकते हैं। 


1. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

क्या आप भी उनमें से हैं जो कि सच में यह जानना चाहते हैं कि आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तब आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है। इसलिए आपको ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।


अगर आप यह सुनकर ब्लॉग पर काम करने के लिए आए हैं, कि फ्री में पैसा कमाए ब्लॉगिंग से तो आप बहुत ही सही है। क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है,जहां आप फ्री में पैसा कमा सकते हैं। आपका अपने पास से ₹1 भी खर्च नहीं होगा और आप कमाना शुरू कर देंगे।

एक बात बिल्कुल 100 %  सही है कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी qualification या digri की जरूरत नहीं है। अगर आप अनपढ़ हैं, तब भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। बशर्ते आपको काम करने का जुनून होना चाहिए।


बस आपके पास में कुछ interesting बात होनी चाहिये कहने के लिए और साथ में बहुत ज्यादा धैर्य और dedication होना चहिये। जिससे की आप अपने Blog को सही तरीके से बना सकें। और उसमें अच्छा खासा traffic ला सकें। तो अब सवाल ये है, की क्या सभी Blogging से पैसे कमाते हैं? इसका जवाब हाँ भी है और न भी।ऐसा इसलिए क्यूंकि नए Bloggers को थोडा समय लगता है, पैसे कमाने के लिए लेकिन ठीक इसके विपरीत जो लोग पहले से blogging कर रहे हैं। उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है पैसे कमाने के लिए।


बस आज के इस article “फ्री में पैसे कैसे कमाए” में हम आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों से रूबरू कराएंगे जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से blogging से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हाँ आपको इसके लिए थोडा patience चाहिए और ढेर सारी मेहनत। क्यूंकि कुछ भी चीज़ आसान नहीं होती, उसे आसान बनाना पड़ता है। तो चलिए शुरू करते हैं।


ब्लॉग क्या है?what is blog?

ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है, अपने Blog पर नए नए articles add करना।मेरे कहने का मतलब है, की यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप आपना experience दूसरों के साथ share करना चाहते हैं। तब ऐसे में आप उन्हें या तो अपने diary में लिख सकते हैं, या फिर उन्हें किसी Blog या website पर।बस इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। जहां तक मैं उम्मीद करता हूं, आप लोग समझ गए होंगे कि ब्लॉग क्या है। मैंने जो ऊपर ब्लॉग की परिभाषा दी है, वह साफ साफ यह दर्शाती है। कि ब्लॉग किसे कहा जाता है।

ऊपर आर्टिकल के लेख में मैंने आपको यह बताया कि ब्लॉग से ब्लॉगिंग करके पैसा कैसे फ्री में कमा सकते हैं।


2. यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए।

अगर आप यह सुनकर या इंटरनेट पर सर्च करके की यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि आप अपने घर पर बैठकर यूट्यूब चैनल बनाकर अपने मोबाइल से कैसे आसान तरीके से बिल्कुल फ्री में पैसा कमा सकते हैं।

तो चलिए अब हम आपको बताने वाले हैं, कि  यूट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाता है।


सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट का रिचार्ज कराना पड़ेगा। उसके बाद आप अपने मोबाइल पर एक यूट्यूब चैनल बनाकर और उस चैनल पर ऐसे टॉपिक्स जिसमें आपको महारत हासिल हो। उस विषय पर वीडियो बनाकर चैनल पर अपलोड करते रहे।

और इस तरह आपके chenal को हजार लोग  subscribe कर लेंगे। तब आपका चैनल google adsense से monitigetion के लिए तैयार हो जाएगा। और आपकी वीडियो का 4000 घंटे का veiws टाइम complete हो जाए। तब आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए तैयार हैं। यह बहुत ही shortcut और सरल तरीका है, मोबाइल से पैसा कमाने का। यहां आप बिल्कुल फ्री में पैसा कमा सकते हैं। बिल्कुल आसानी के साथ अपना कोई भी इन्वेस्ट किए बिना। मैं उम्मीद करता हूं, आपको हमारी यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी।


3.Online ट्यूशन से पैसा कमाए।

दोस्तों पहले के समय में पढ़ने और पढ़ाने के लिए एक क्लासरूम होता था।बच्चों को वहां बिठाकर पढ़ाया जाता था। लेकिन आज इस टेक्निकल युग में और इस बदलते जमाने में पढ़ने और पढ़ाने के तरीकों में काफी बदलाव आया है। आज के समय में टेक्नोलॉजी के विस्तार के कारण  आप अपने देश में बैठकर दूसरे देश के बच्चों को पढ़ा सकते हैं, या स्वयं पढ़ सकते हैं।

आप अगर ऑनलाइन tutor बनने का विचार कर रहे हैं, तो आपके अंदर कुछ quality का होना बहुत जरूरी है।पहले तो आपको अपने Subject के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए। ताकि पढ़ाते समय आपको कोई समस्या ना हो।ऑनलाइन tutor का सारा काम कंप्यूटर या लैपटॉप पर होता है। आपको उसे भी चलाना आना चाहिए तभी आप एक ऑनलाइन tutor बन सकते हैं। और बहुत आसानी के साथ आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


4.अपनी skills बेच कर पैसे कैसे कमाए।

यहाँ पे skill का मतलब कला से है Internet based skill, जैसे SEO, SMO, Coding, Web Designing, Link Building, Logo designing, etc. दिन ब दिन Internet merketing बढ़ रहा है। तो लोग अपना online business को बढ़ाने केलिए experts को ढून्ढते है, जो पैसे के बदले उनका काम करदे। क्यूंकि वो अगर वोही काम करेंगे तो उनको बहुत time लग सकता है।

इसलिए ऑनलाइन वह अपना काम दूसरों से करा लेते हैं। और जो लोग ऑनलाइन काम करके देते हैं, वह अपनी स्किल बेचते हैं‌। उनका इस तरीके से काम करना ही अपनी स्किल बेचना कहलाता है।


अगर आप भी ऐसे किसी online काम में माहिर है, तो आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। वह भी फ्री में बस कुछ मेहनत करके अपनी skill के जरिये money कमाने का सबसे बेहतर platform Fiverr है।और भी बहुत सारे websites है, पर ये सबसे popular है। उम्मीद करता हूं आपको मेरी यह दी गई जानकारी समझ आई होगी। आप समझ गए होंगे कि अपनी स्किल बेचकर पैसा कैसे कमाया जा सकता है।


5.Online सामान बेचकर पैसा कैसे कमाएं।


ये बहुत ही आसान तरीका है Online पैसे कमाने का।बहुत से ऐसे online websites जैसे की eBay, olx, quickr, Amazon पर जाते हैं, जहाँ पर आप अपने जरुरत के सामान खरीदते होंगे। कभी कभी आपने बहुत से antique, second-hand stuff भी देखा होगा जो की सेल में होते हैं। और बहुत ही कम दामों में मिल जाते हैं।


ऐसे Online marketplace बिना ज्यादा मेहनत किये पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है‌ यहाँ पर आप Seller के हिसाब से उन सामान को बेच सकते हैं, जिन्हें आप अभी इस्तमाल नहीं कर रहे हों। वो चाहे कुछ भी हो सकता है जैसे की आपका Cell-Phone, books, electronic appliances से लेकर आपके पूर्वज द्वारा इस्तेमाल किये गए एक पिन तक, यह कुछ भी हो सकता है।


सामान बेचने के लिए आपको थोडा Marketing Skill सीखना पड़ेगा (जिससे आप अपने items को औरों से अच्छा बता सकते हैं।)इसके विषय में आपको internet से जानकारी प्राप्त हो सकती है।यहाँ पर आपको दुसरे seller को थोडा study करना होगा की वो किस प्रकार से अपने चीज़ों के विषय में लिखते हैं, क्या price रखते हैं। और कैसे उन चीज़ों का promotion करते हैं।इससे आप अपने brand की value को भी बढ़ा सकते हैं।इस काम में आप अपने friends और relatives की भी सहायता ले सकते हैं। और उनसे पुरानी चीज़ें collect कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि ऑनलाइन सामान बेचकर आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं।


 6.Fiverr से पैसा कैसे कमाए।

फाइबर एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिस पर आप अपने घर पर बैठकर बहुत आसानी के साथ ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

एक बार register करने के बाद Fiverr में आप अपने skill को sell कर सकते है। जिसकी कीमत $5 से $10 start होता है।हर एक sell को एक Gig कहा जाता है।जब कोई user आपका gig user आपका gig खरीदता है।तो उसके बदले आपको $5 से $10 मिलते है।पर Fiverr हर sell का 20% खुद रखके बाकी आपको दे देता है। Fiverr पे काम करना बहुत ही आसान होता है। और मैं आपको अपना खुद का एक्सपीरियंस बता रहा हूं क्योंकि मैंने खुद भी काम किया है।अगर आपका भी ऐसा कोई talent है तो आप आज ही यहाँ register करिए। और Fiverr पर ऑनलाइन पैसा कमाइए।

 

7. Affiliate मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसा कमाए।

 हर कोई seller अपने product को online sell करने में success हासिल कर नहीं पाता है।इसीलिए वो affiliate marketing के जरिये अपना selling करता है। उदाहरण:- मान लीजिए आपकी फलों की एक दुकान है, और आप अपने फलों को बेच नहीं पा रहे हैं। तब आप किसी अन्य व्यक्ति को अपने फल बिकवाने के लिए कमीशन पर नियुक्त करते हैं, और उसे बताते हैं। कि अगर वह आपके फल बिकवायेगा तो आप उसको 20 प्रतिशत कमीशन देंगे। सब है आपके फल बिक जाएगा और आप उसको उसकी कमीशन दे देंगे। यही होता है Affiliate मार्केटिंग

इसमें income बहुत है, पर ये दूशरो जितना आसान नहीं है‌। किसी को एक चीज़ खरीदने के लिए मनाना बहुत बड़ी बात है। अगर आपके पास वो talent है, तो आप और किसी अन्य ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके से कई गुना ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।


Note:-

जो चीजें आपके लिए उपयोगी नहीं हैं, वो कई लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं। कभी-कभी, आपको उनके लिए अच्छी कीमत मिल जाती है।

बहुत ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।


Affiliate मार्केटिंग कैसे करें।

Affiliate Marketing शुरू करने केलिए आपको कोई invest करने की जरुरत नहीं है।आप अपना पहला selling e-commerce sites जैसे Flipkart और Amazon से भी कर सकते है।उनके affiliate program में join करने के बाद आपको हर product का एक affiliate link मिलेगा। जो  कोई भी user उस link से वो product खरीदेगा, तो आपको उसकी 20 % commission मिलेगी। आप ये link अपने blog, video, social media और email से share कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। और मैं आशा रखता हूं, कि मेरे द्वारा ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें दी गई यह जानकारी से आप जरूर कुछ ना कुछ करेंगे। और "ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए" या "फ्री में पैसा कैसे कमाए"। इस पर जरूर काम करेंगे।



8.Online सर्वे से पैसा कैसे कमाए।

ये बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है, Online पैसे कमाने का। इस तरीके से अब तक बहुत से लोगों ने ऑनलाइन और फ्री में पैसा कमाया है। यह तरीका लोगों के बीच सबसे ज्यादा common और प्रसिद्ध है‌। क्यूंकि इसमें user को अपने दिमाग लगाने की जरुरत ही नहीं है‌। बस बताए गए instructions को follow करना है‌। ऐसे Tasks को complete करने पर आपको ये companies कुछ पैसे प्रदान करती है। और आप बहुत ही आसानी के साथ अपने घर पर बैठकर अपने मोबाइल के माध्यम से फ्री में पैसे कैसे कमाए या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस तरह की खोज पर हमारा आर्टिकल बिल्कुल सटीक बैठता है।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इतनी आसान काम के लिए ये companies आपको क्यूँ पैसे प्रदान करती हैं। तो इसका जवाब है, की ये online surveys को मुख्य रूप से survey companies चलाती हैं‌। ये survey companies आमतौर पर प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में internet users के opinion या views के लिए उन्हें pay करती हैं।


यहाँ तक की कुछ survey companies तो contestants को try करने के लिए मुफ्त उत्पाद (Free products और services) और सेवाएं भी भेजती हैं। यदि आप online पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके की तलाश में हैं, तो किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ register करने के बारे में सोचें और आगे बढ़ें।

 

यहाँ पर internet में fraud companies की संख्या कुछ ज्यादा है, तो ऐसे में मेरी मानें तो इस तरीके को सबसे अंतिम में रखें ऑनलाइन पैसे कमाने के। ध्यान से companies के terms and conditions को पहले पढ़ें और फिर उचित reviews के अनुसार ही इसमें join करें। आशा करता हूं कि मेरे द्वारा यह जानकारी भी आपको खूब पसंद आई होगी।



Post a Comment