सर्दी में आंवला खाने के फायदे क्या है। सर्दी में आमला खा सकते हैं, या नहीं। सर्दी में कौन सा फल खा सकते हैं,और कौन सा फल नहीं खा सकते। सर्दी में आंवला खाने से क्या होता है। हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहना है, कि सर्दियों में आंवला खाना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं, इस आर्टिकल के माध्यम से की सर्दी में आंवला खाने के क्या फायदे(benefit of eating Aanvla) हैं। हेल्थ एक्सपर्ट(health Experts) आखिर क्यों सर्दी में आंवला खाने की सलाह देते हैं।

आंवला खाने के फायदे, आंवला खाने से क्या होता है।, सर्दी में खाने का फल



सर्दी में आंवला खाने के फायदे। (Benefit of eating Aanvla.)

जैसा आप सभी जानते हैं, कि सर्दी का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां लेकर आता है। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि मौसमी फल खाने से हर तरह की बीमारी से बचा जा सकता है। और एक ऐसा ही मौसमी फल है, आंवला। आज आपको हम अपने इसी लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, की सर्दियों में आंवला खाने के अद्भुत फायदे क्या-क्या हैं। आखिर क्यों हेल्थ एक्सपर्ट सर्दी में आंवला खाने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं।


आंवला में विटामिन C की मात्रा।

आंवला खाने का मुख्य कारण यही है, कि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। संतरे की तुलना में आंवले में 20 से 25 प्रतिशत ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। हर दिल आंवला खाने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। आंवले में पाए जाने वाला विटामिन-सी एथेरोस्‍कलेरोसिस जैसी बीमारी से बचाता है। विटामिन सी होने के कारण आंवला फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।


इम्यून सिस्टम में फायदेमंद।

सर्दी का मौसम जब आता है, तो अपने साथ ढेर सारी बीमारियां लेकर आता है। आपने देखा होगा अक्सर लोग ज्यादातर सर्दी में बीमार पड़ते हैं। इसका मतलब यह होता है, कि उनका इम्यून सिस्टम सर्दी में कमजोर पड़ जाता है। जिसके कारण लोग बीमार हो जाते हैं। लेकिन आंवला खाने से इम्यून सिस्टम ताकतवर बनता है। आंवला में पाए जाने वाले विटामिन सर्दी जुकाम या वायरस आदि में  काफी फायदेमंद साबित होते हैं। और हमारा शरीर आंवला खाने से इस तरह की बीमारियों से बचा रहता है।


आंवला मुंह के छालों में फायदेमंद।

अगर आपके मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं, और आप यूनानी व आयुर्वेदिक दवाओं के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं। तो आप आंवले का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी के साथ अपने मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं। अपने मुंह के छालों को ठीक करने के लिए सर्वप्रथम पानी गर्म करें। और आंवले का जूस उसमें मिला लें। इसको हर दिन बनाकर पीने से मुंह के छाले पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। गर्म पानी के साथ हमले का जूस मिलाकर पीने से मुंह के छालों में काफी हद तक सुधार आएगा। हर रोज कच्चा आंवला खाने से दांत और मसूड़े मजबूत होते है।


सर्दी में आंवला खाने के फायदे, आंवला खाने से क्या होता है, आंवला खाने के फायदे।



आंवला ब्लड शुगर में है, फायदेमंद।

आंवले में क्रोमियम नाम का एक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत लाभदायक है। शुगर के मरीजों के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद फल साबित हुआ है। आंवले में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसलिए स्वास्थ्य विशेषक का कहना है कि आंवले का ज्यादा  मात्रा में प्रयोग नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में फाइबर से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या होने के चांस बढ़ते हैं। इसलिए आंवले का ज्यादा मात्रा में सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।


आंवला मुहासों में फायदेमंद।

आंवले में पाए जाने वाला विटामिन-सी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। और त्वचा की सूजन एवं त्वचा बेदाग और चमकदार हो जाती है। ऑवले में खून साफ करने के गुण पाए जाते हैं। जिससे मुंहासे होने के चांस बहुत बढ़ जाते हैं। इसलिए हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कि आंवला का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। यह त्वचा की खराब हो चुकी कोशिकाओं मैं नई जान डाल देता है।


रुसी और सफेद बालों की समस्याओं में फायदा।

हर दिन आमला हेयर क्लींजर से मसाज करने से रूसी की समस्या ठीक हो जाती है। आमला रोज खाने से बालों में चमक आती है। अगर आपके बाल रूखे हों यह समय से पहले सफेद हो रहे हो तो आंवले का तेल बालों में लगाएं। आंवला खाने से आपकी सारी समस्या ठीक हो जाएगी।






Post a Comment