पॉपकॉर्न:-पॉपकॉर्न अगर आप जानते हैं की पॉपकॉर्न क्या है तो यह सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता होगा। अगर आपको दोस्ती नहीं पता है पॉपकॉर्न क्या है तो जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए आगे आप खुद ही समझ जाएंगे कि पॉपकॉर्न क्या है। दोस्तों पॉपकॉर्न मक्का से बनता है, मक्का के भुट्टे का नाम आपने सुना ही होगा। मक्का के भुट्टे से दाना निकाला जाता है। और उस दाने से ही पॉपकॉर्न बनाये जाते हैं। 

पॉपकॉर्न बनाने का तरीका।

पॉपकॉर्न कैसे बनाए जाते हैं, पॉपकॉर्न बनाने का तरीका क्या है

मक्का से पॉपकॉर्न कैसे बनाए जाते हैं, पॉपकॉर्न कैसे बनाते हैं। पॉपकॉर्न ऐसे स्नेक्स हैं जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं लेकिन अगर पॉपकॉर्न को फिल्म देखते हुए खाया जाए तो उसका मजा डबल हो जाता है अक्सर आपने फिल्मों में देखा ही होगा जब हीरोइन हीरोइन फिल्म के अंदर ही फिल्म देखने के लिए जाते हैं। सिनेमा हॉल में तो वहां उनके हाथ में पॉपकॉर्न जरूर होते हैं, इसलिए दोस्तों मैं आपको बताने वाला हूं कि अगर आप पॉपकॉर्न खरीद कर खाते हैं। तो उसकी कीमत बाजार में ज्यादा होती हैं। और आप बहुत आसानी के साथ अपने घर पर ही पॉपकॉर्न बाजार की आधी कीमत पर बना कर खा सकते हैं।


आज मैं आपको पॉपकॉर्न कैसे बनाते हैं, घर पर उसके बारे में बताने वाला हूं। पॉपकॉर्न घर पर बनाने का तरीका पॉपकॉर्न कैसे बनाते हैं, पॉपकॉर्न मक्का से कैसे बनाया जाता है, पॉपकॉर्न कुकर में कैसे बनाते हैं। पॉपकॉर्न पतीली में कैसे बनाते हैं।इन सभी सवालों का जवाब आपको हमारे इसी लेख में मिलने वाला है। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़े। ताकि आप अपने घर पर बहुत आसानी के साथ पॉपकॉर्न बना पाए।


पॉपकॉर्न बनाने में क्या-क्या सामग्री की आवश्यकता पड़ती है यह हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

पॉपकॉर्न बनाने का तरीका


पॉपकॉर्न की सामग्री:-

एक कप पीली मक्का ले।

तीन चम्मच मस्टर्ड ऑयल

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

नमक स्वाद अनुसार।

बनाने के लिए एक प्रेशर कुकर की आवश्यकता होगी।


प्रेशर कुकर में पॉपकॉर्न बनाने का तरीका।

पॉपकॉर्न कैसे बनाते हैं, और इसको बनाने का क्या तरीका है। यह हम आपको बताने के लिए जा रहे हैं। ध्यान से पढ़ें पॉपकॉर्न किस तरह बनाया जाता है। सबसे पहले गेस्ट का फिल्म चालू करें। और उस पर प्रेशर कुकर रख दें, तीन चम्मच प्रेशर कुकर में सरसों का तेल डालें। और उसमें मक्का के दाने डालकर मक्का के दाने डालकर चम्मच से 1 से 2 मिनट तक चलाएं स्वाद अनुसार नमक डाल दें।


और ढक्कन खोल कर देखें‌ आपके पॉपकॉर्न बंद कर तैयार हो चुके हैं। इसको आप अपनी फैमिली के साथ शेयर करके खा सकते हैं। या फिर फिल्म देखते हुए इसके खाने का मजा डबल हो जाता है। इसलिए मैं दोस्तों आपसे कहना चाहूंगा कि पॉपकॉर्न आप फिल्म देखते हुए खाएं तब आपको बहुत मजा आने वाला है।

उम्मीद करता हूं मेरे इस लेख के द्वारा आप अपने घर पर बहुत आसानी के साथ पॉपकॉर्न बनाकर खा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आप मेरे इस लेख को पढ़कर अपने घर पर बहुत आसानी के साथ पॉपकॉर्न बनाकर खा सकते हैं। हमारी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूले ताकि हम आपकी कमेंट पढ़कर और ज्यादा उत्साहित हो और ज्यादा अच्छा लिखने की कोशिश करें।

                                                       धन्यवाद।


Post a Comment