सर्दियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें।How to take care of your face in the winter.2021

सर्दियों में स्किन का ख्याल रखना बहुत मुश्किल काम होता है। क्योंकि इस मौसम में त्वचा बहुत रूखी और बेजान हो जाती है। कुछ घरेलू तरीकों से ठंड में भी अच्छी स्किन पाई जा सकती है। क्या है, वह तरीके जिनसे ठंड में अपनी त्वचा की देखभाल की जा सकती है। जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल पर बने रहिऐ। और जानकारी पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट www.hindiguru.world पर     क्लिक करके नई से नई जानकारी पढ़ सकते हैं। क्योंकि दोस्तों हमें नई से नई जानकारी एकत्र करना और उनको दूसरों के साथ शेयर करने का बहुत ही शौक है इसलिए हम अपनी वेबसाइट पर बहुत रिसर्च के बाद नई से नई जानकारी इकट्ठा करते हैं और दूसरों को शेयर करते हैं जिससे लोग हमारी साइट पर विजिट करके अपने अनुसार जानकारियां पढ़कर संतुष्ट होते हैं।अब दिसंबर महा शुरू हो चुका है।

 

ठंड ने दस्तक देना शुरु कर थी है।मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है। इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते हैं। जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है।


लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सर्दी में आपकी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे।


सर्दी में त्वचा की देखभाल के लिए (10) घरेलू उपाय।Top 10 Tips for Healthy Winter Skin.


1. सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आप बादाम के तेल का सही तरीके से इस्तेमाल कर इससे और ज्यादा फायदा ले सकते हैं। बादाम के तेल से बेहतर फायदे के लिए आप चाहें, तो रात के वक्त तेल लगाकर सो जाएं। सुबह उठने पर आप पाएंगे कि आपकी त्वचा का मॉइश्चर अब भी बरकरार है।


2. साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है, कि सरसों के उबटन का इस्तेमाल करें। सर्दी में बेहतर होगा किस साबुन का इस्तेमाल ना ही करें तो अच्छा है। सर्दी में साबुन हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है।


3. बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें।इससे डेड स्‍क‍िन तो साफ हो ही जाएगी हॉर्स साथ ही आपके चेहरे का मॉइश्चर भी बना रहेगा।



4. नहाने के बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें।संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें। ऐसा करने से फायदा यह होगा कि हमारी त्वचा रूखी और बेजान नहीं होगी और त्वचा में नमी रहेगी।


5. चेहरा धोने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें और न ही बहुत ठंडे पानी का। चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गुनगुने पानी से त्वचा डैमेज नहीं होती है। और त्वचा के अंदर जो बेकार होते हैं, वह गुनगुने पानी से बाहर निकल जाते हैं।


6. फटे होंठ और स्किन को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें। होठों पर यह नुस्खा चमत्कारी नुस्खे का काम करता है।


7. त्वचा को नरम और मुलायम बनाने के लिए मूंग की दाल के पेस्ट में दूध मिलाकर हफ्ते में दो बार नहाने से पहले लगाएं। और फिर देखें आपकी त्वचा इतनी सॉफ्ट और चमकदार हो जाती है। यह देखकर आप विश्वास ही नहीं कर पाओगे कि हमारी त्वचा इतनी मुलायम और चमकदार हो गई है। यह नुस्खा आजमाया हुआ नुस्खा है, और ऐसा नुस्खा है। जिसका प्राचीन काल के वेद पुराणों में इस नुस्खे का जिक्र किया गया है।


8. रोजाना नारियल के तेल से मालिश करने से भी त्वचा में कोमलता और निखार आता है। नारियल तेल त्वचा के रूखेपन को खत्म करता है, और त्वचा को चमकदार बनाता है।


9. ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से त्वचा में कोमलता आती है,और साथ में त्वचा निखरती भी है। ग्लिसरीन एक रासायनिक उत्पाद है। जिसका एक बार को कोई साइड इफेक्ट भी हो सकता है, लेकिन इसके विपरीत जो घरेलू नुस्खे हमने बताए हैं। उनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।


10.दूध की क्रीम लगाने से भी त्वचा में निखार आता है। त्वचा कोमल और चमकदार हो जाती है। रोज रात को दूध की क्रीम फेस पर लगा कर सो जाएं और सुबह हल्के गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से त्वचा में निखार आएगा और त्वचा चमकदार और कोमल हो जाएगी।


सर्दी में त्वचा की देखभाल कैसे करें। How to take care of skin in winter.


सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।गर्म पानी से नहाने, हीटर और ब्लोअर के ज्यादा इस्तेमाल से भी स्किन खराब होने लगती है।ठंड के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। कुछ खास टिप्स अपनाकर इस मौसम में भी बेदाग और चमकती त्वचा पा सकते हैं।

स्किन को मॉइस्चराइज रखें- सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए इसे मॉइस्चराइज रखना बहुत जरूरी है।इससे स्किन की प्राकृतिक नमी बनी रहती है।इसके लिए आप नारियल तेल, कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल, छाछ और खीरे को नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।


खूब पानी पिएं- आमतौर पर लोग सर्दियों में कम पानी पीते हैं। कम पानी पीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। और इस पानी की कमी की वजह से भी स्किन रूखी हो जाती है।इसलिए ठंड के मौसम में भी शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए आप गुनगुना पानी पी सकते हैं।


चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं- सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। लेकिन ये गरम पानी स्किन के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए आप अपने चेहरे को गर्म या ठंडे पानी की बजाय गुनगुने पानी से धोएं। गुनगुना पानी चेहरे के लिए सही है जब भी आप अपने चेहरे को धोने के लिए पानी का इस्तेमाल करें तो पानी ज्यादा ठंडा ना हो और ना ही ज्यादा गरम हो गुनगुना पानी हो उससे आप अपने चेहरे को धो सकती हैं यह आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। आपकी त्वचा में जितने भी बेकार और शोषण होते हैं वह बाहर निकल जाते हैं और त्वचा आपकी बेदाग और चमकदार हो जाती है।

सोने से पहले मालिश- अगर आप अपनी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप अपनी त्वचा की सोने से पहले मालिश जरूर करें जिससे आपकी त्वचा हेल्दी स्कि चाहते हैं। तो सोने से पहले किसी अच्छे मॉइस्चराइज से स्किन की मालिश करें।इससे आपकी त्वचा कोमल होगी और निखार बढ़ेगा।



यह भी पढ़ें


1.डैंड्रफ के लिए बालों में क्या लगाना चाहिए।


2.जैतून के तेल के फायदे। बालों के लिए है, जैतून का तेल चमत्कारी। Advantage of olive oil in Hind.


3.शादी में लड़कियां क्या पहने।shadi me ladkiyan kya pahane in hindi.2021


4.Danto ko safed karane ka tarika in hindi2021.


Post a Comment