लड़कियां शादी में क्या पहने।

भारत देश में शादी का मतलब धूम धड़ाका आतिशबाजी और शादी में आए हुए रंग-बिरंगे कपड़े वा बोल्ड कपड़े पहने मेहमानो से है। भारत में यही शादियों का मूल मंत्र है। आप जब भी किसी शादी में जाती होंगी तो आपने वहां देखा ही होगा। आपके चारों ओर रंग- बिरंगे और बोल्ड कपड़े एवं चमकती कानों की वाली आप को अपनी और आकर्षित करती होंगी।

 इस तरह ज्वेलरी व बोल्ड और आकर्षित कपड़े शादियों में ही पहने जाते हैं। माना कि इतनी चमक और शादी के माहौल की रंग बिरंगी लोगों के कपड़ों की चॉइस देख कर आप चकाचौंध खा जाती होंगी। ऐसे में अगर आपको भी किसी शादी में जाना है और आप कपड़ों को लेकर काफी परेशान हैं। शादी के इन मौकों पर क्या पहनना है, यह हम आपको इसी लेख में बताने वाले हैं।


लेकिन आपको उन सब बातों को छोड़कर हम एक बात आपको यह बताते हैं। कि दुल्हन और दूल्हा के परिवारों के लिए यह दिन बहुत ही ज्यादा खास होता है, और साथ में दूल्हा और दुल्हन के लिए भी। एक तरफ भारत में जहां शादियों को त्यौहार की तरह मनाया जाता है। वहीं दूसरी तरफ इस मौके पर कपड़ों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। क्योंकि शादी के ऐसे मौकों पर हर लड़की एक दूसरे से अच्छा दिखना चाहती है। 


लेकिन एक बात आप ध्यान में रखें की महज कपड़ों से ही आदमी की पहचान नहीं होती है। बल्कि कपड़े ऐसे होने चाहिए जिसमें सादगी के साथ आपकी खूबसूरती भी झलके।उसमे दिखावे का नाम नहीं होना चाहिए। आजकल की लड़कियां जो शादी के लिए 18 वर्ष की उम्र पूर्ण करने के बाद कानूनी तौर पर शादी के लायक हैं।18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद आज हम आपके लिए ट्रेंडिंग और आरामदायक कपड़े आपके लिए लेकर आए हैं। जो आपको शादी के माहौल में हुई इकट्ठा भीड़ से आपको काफी अलग बनाई रखती हैं।



शादी में लड़कियां पहने लवली लहंगा।

लहंगा एक ऐसी पोशाक है, जो हमेशा से ही शादी के माहौल में प्रचलन में रही है। लवली लहंगा शादियों में ट्रेंडिंग और फैशनेबल दिखाने के साथ-साथ आपको एक अलग ऐलिंगेट लुक देता है। 


इसको आप शादी में पहनने के लिए खरीद सकती हैं। लेकिन उसको खरीदने से पहले आप यह सोच लें की उसने आप अच्छी लगेगी या नहीं। क्योंकि आप हर शादी में लहंगा पहन कर नहीं जा सकती हैं। इसलिए इसको खरीदते समय वक्त सही समय औरं सही फंक्शन को जरूर ध्यान में रखें।


फैशन ने 21वीं सदी तक पहुंचने के लिए एक बहुत लंबा समय तय किया है। जिसमे अब जाकर पहनने के तरीकों से लेकर उसकी शैली तक में कई बदलाव नजर आए हैं। पहले जहां देखा जाता था कि कुछ ही रंगों को अधिक महत्ता मिलती थी। 



वहीं अब गुलाबी, हरे, पीले, नारंगी और अनेक रंगों को भी लोग काफी पसंद करने लगे हैं। या यूं कहें कि ये सब रंग उनकी प्राथमिकता की लिस्ट में उपर आ गये हैं।


आप एक भारतीय लड़की हैं। ऐसे में कोई शक नहीं कि आप पर लंहगा कितना सुदंर लगेगा। आप लंहगे में काफी अच्छी नजर आएंगी। लेकिन फिर भी आपसे इतना कहेंगे की इसको खरीदते वक्त आप अपनी बॉडी शेप को ध्यान में रखते हुए इसका चयन करें। जिसको अपने बॉडी के हिसाब से पहनकर आप शादी में और ज्यादा सुंदर लग सकती हैं।


शादी में पहने लाजवाब और शानदार साड़ी।

साड़ी को हमारे भारत देश की एक पारंपारिक पहचान की रूप मे जाना जाता है। साड़ी भारतीय महिला का एक प्रतीक है। जिसको पहनने के बाद प्रत्येक महिला और लड़की बहुत खास और सुंदर लगती है। 



वैसे तो साड़ी पहने महिलाओं को शादी के बाद ही देखा जाता है। लेकिन अब वर्तमान में कुंवारी लड़कियां भी अपने रिश्तेदार या किसी दोस्त की शादी में इसे आसानी से पहने दिख जाती हैं। जिसे पहनने के बाद वह एकदम अलग और खास लगती है।


बेशक इसे हमारे देश की पारंपरिक पोशाक माना जाता हो। लेकिन बता दें, कि आज के समय में ये सिर्फ देशी चीज के समान बनकर नहीं रह गई है। इसमे आने वाले तरह-तरह के कई डिजाइन और पैटर्न इस बात के गवाह है, कि साड़ी का चलन अब मॉर्डन हो चुका है। जैसे की इसको बांधने का स्टाइल, इसका बॉर्डर सलेक्शन, इसका जिस तरह गोताखोर समुद्र की गहराई में जाकर शिप से मोती चुनकर लाते हैं। 



उसी तरह हमारे देश के डिजाइनर्स लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए नये-नये डिजाइन लेकर आते हैं। जो लोगों की आज के वक्त में पहली पसंद बन गये हैं। साड़ी एक ऐसी पोशाक बन गई है। जिसे आम लोग खासतौर पर महिलाएं सबसे ज्यादा पसंद करती है। लेकिन कई बार देखा जाता है की इनकी लंबाई काफी होती है। इसको जानने के बाद की आप उस लंबाई को संभाल सकती है। उसके बाद ही इसका चयन करें। क्योंकि कहीं ऐसा ना हो कि आप इन सबके बीच में फंसकर गिर जाएं।


ग्लैमरस गाउन या लॉग अनारकली सूट।

यह हमारे देश की शादियों में पहनने जाने वाली एक लेटेस्ट ऐडिशन बन गई है। जिसको पहनने के बाद आप सबसे अलग और सुंदर दिखती है। देखने वालों को ऐसा लगता है मानों जैसे स्वर्ग से कोई अप्सरा जमीन पर उतर आई है। 


यह एक पूरी बन पीस की ड्रेस होती है। जिसके परदे नीचे जमीन तक को छूते हैं। आजकल देखा गया है की लड़कियों मे ये काफी पसंद की जा रही हैं। जैसे की अनारकली सूट सबसे ज्यादा, जिसमे गाऊन आदि भी शामिल है।



इन दिनों देखा जा रहा है, की हिंदू या पंजाबी शादियों में सबसे ज्यादा महिलाएं और लड़कियां अलग-अलग रंगों में अनारकली सूट और गाउन को पहन रही है। जिसका एक अलग अंदाज ही उनको शादी में सबसे अलग और भीड़ में सबसे खास बना देता है।



इसके अलावा,  इन पोशाकों के लंबे होने का अंदाज भी इसकी पहली पसंद होने का सबसे बड़ा कारण होता है। जिस कारण महिलाएं इसे काफी पसंद कर रही आजकल की लड़कियां अपनी सगाई के मौके पर गाउन पहनना ज्यादा अच्छा समझती है। जिससे ये अंदाजा लगाना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा की आज के वक्त में इसकी डिमांड कहां तक है। इसको ध्यान में रखते हुए ही आप इसका लेने का मन बना सकती हैं।इसके


4. वन पीस या फिर ड्रेस।

इस ड्रेस को पारंपरिक पोशाक कहना बिल्कुल गलत होगा। क्योंकि ये पारंपरिक पोशाक नहीं है। लेकिन उसके बावजूद भी ये आपको भीड़ से अलग दिखाने का काम आसानी से कर सकती है। 


जिसको अगर आप वैस्टर्न कॉन्सेप्ट यानि पश्चिमी अवधारणा से जुड़ी ड्रेस कहेंगे तो सही होगा। लेकिन इस ड्रेस की खास बात यह है की यह हर लड़की पर अच्छी नहीं लगती है। इसलिए अगर आप इसको खरीदने का मन बना रही है,तो अपने बॉडी आकार को जरूर ध्यान में रखते हुए इसे खरीदें। क्योंकि ये ड्रेस तोंद और टाइट बॉडी वाली लड़कियों पर ही ज्यादा खबेगी।


ये ड्रेस खासतौर पर क्लासी, गहरे काले रंग और हल्के और कोमल रंग में काफी अच्छी लगती है। जिसको आप अपने कलर के हिसाब से चुनें।


आपको जानकर हैरानी होगी की इस ड्रेस को पहनने के साथ इसके साथ पहनने के लिए आजकल नये तरह के सिंड्रेला जूते भी मिलने लगे हैं। जो सिर्फ फिट बॉडी पर पहनी गई ड्रेस के साथ काफी अच्छे लगते हैं। जिसमे आप काफी अच्छी लगने के साथ-साथ इनको पहनकर आराम से खड़ी हो सकती हैं।


5. फ्लोपर एंड प्लाजो सूट।

फ्लोपर और प्लाजो सूट का यह एक नया ट्रेंड आया है। बीएफ पहनने में आरामदायक और देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। इसको आप अपने घर पर डेली यूज़ के लिए सिंपल कपड़े का सिला कर भी पहन सकती है। 


आजकल इन कपड़ो का ट्रेंड चल रहा है।लड़कियां इन कपड़ो को शादी और पार्टी में बहुत अधिक पहनती है। फ्लोपर और प्लाजो सूट इतना आज के समय में प्रसिद्ध हो चुका है की पहनने के बाद एक नया अंदाज और एक नया लुक देता है। यही कारण है की आजकल की लड़कियां इसको हर मैके पर पहनना पसंद कर रही हैं।

Post a Comment