2022 में रमजान शरीफ कब है।

2022 में रमजान शरीफ कब है।






2022 में रमजान शरीफ दिन रविवार 3 अप्रैल को होने की उम्मीद है।मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग रमजान के महीने को बहुत ज्यादा पवित्र मानते हैं। मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग इस महीने में अल्लाह की इबादत करते हैं। इस्लाम धर्म की पवित्र किताब जिसे इस्लाम में कुरान शरीफ कहा जाता है। कुरान शरीफ में लिखा है, कि रमजान महा के महीने में अल्लाह की इबादत करके यानी कि पांचों वक्त की नमाज अदा करके और इस माह में 30 दिन के रोजे रखकर अल्लाह से दुआ मांगी जाती है, उस दुआ को बहुत ही जल्द अल्लाह ताआला अपनी बारगाह में कुबूल फरमाता है।

रमजान का महीना इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है।इस्लाम धर्म में यह महीना बहुत ही खास माना जाता है। क्योंकि इस महीने में अल्लाह ताला की इबादत  और 30 रोजे रखकर अपने गुनाहों की तौबा कर ली जाती है। और अल्लाह ताआला भी रोजदार के सारे गुनाह माफ कर देता है। इसलिए इस्लाम धर्म के मानने वाले मुसलमान इस महीने को सबसे अब्बल और खास मानते हैं।

इस्लाम धर्म में रोजा कैसे रखते हैं।

इस्लाम धर्म में मुसलमान लोग रोजा कैसे रखते हैं। इस लेख में विस्तार से बताने वाले हैं, कि इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग रोजा कैसे रखते हैं। और रोजा क्यों रखा जाता है इस्लाम धर्म में। यह सब जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट और इस आर्टिकल पर बने रहिए।

इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग फज्र के वक्त शहरी खा कर और रोजा रखने का कलमा पढ़कर रोजा रखते हैं। और दिन भर बिना कुछ खाए पिए रोजे को अंजाम देते हैं। शाम के वक्त जब मगरिब की अजान होती है तब सभी रोजगार अजान की आवाज सुनकर रोजा खोलते हैं। और इस बीच पांचों वक्त की नमाज अदा कर नमाजे ईशा में तरावीह पढ़ते हैं।

इस बार 2022 में रमजान शरीफ की 3 अप्रैल के होने की उम्मीद है। दिन रविवार 3 अप्रैल 2022 को पहला रमजान होने की उम्मीद है। क्योंकि दोस्तों पक्का इसलिए नहीं कहा जा सकता क्योंकि इस्लाम धर्म में चांद की तारीख के हिसाब से त्यौहार मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर जिसको बोलचाल की भाषा में चांद की तारीख कहा जाता है।


इस्लाम धर्म में ईद-उल फितर कब मनाई जाती है।

2022 मैं ईद कब मनाई जाएगी।

2022 में ईद उल फितर का त्यौहार कब मनाया जाएगा






ईद उल फितर इस्लाम धर्म में इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार शव्वाल के महीने यानी कि इस्लामिक कैलेंडर में दसवां महीना की 1 तारीख को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाता है। 2022 में अंग्रेजी महीने के 2 मई दिन सोमवार को ईद उल फितर का त्योहार मनाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। जो चांद की तारीख के हिसाब से ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा। जो रमजान शरीफ का महीना खत्म होने के अगले महीने की शुरुआत की 1 तारीख को मनाई जाती है। रमजान शरीफ के 30 रोजा रखकर इस त्यौहार को मनाते हैं। ईद उल फितर का त्योहार खास तौर पर रोजदारो के लिए इस्लाम धर्म में मनाया जाता है।

ईद उल फितर का त्योहार भाईचारे और प्रेम का त्यौहार है। इस त्यौहार पर मुसलमान अपने घर पर तरह तरह के पकवान बनाते हैं। और बहुत ही प्रेम भाव के साथ एक दूसरे के गले मिलकर सलाम दुआ करते हैं। और एक दूसरे को अपने घर पर बुलाकर सिबईं और अन्य पकवान खिलाते हैं। ईद उल फितर का त्योहार साल भर में एक बार आता है जिसे मुसलमान बहुत ही खुशी के साथ मनाते हैं। 


ईद उल फितर के त्यौहार को पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। ईद उल फितर के 2 महीने 10 दिन के बाद ईद उल जुहा का त्यौहार मनाया जाता है। ईद उल जुहा में जानवरों की कुर्बानी दी जाती है। लेकिन ईद उल फितर में किसी की कुर्बानी नहीं की जाती बल्कि इसमें अपने घर पर सिलाई और अन्य पकवान बनाकर रिश्तेदार वह मिलने वाले सगे संबंधियों को अपने घर पर बुलाकर पकवान खिलाए जाते हैं और एक दूसरे के गले मिला जाता है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई रमजान शरीफ व ईद उल फितर की जानकारी से आप काफी संतुष्ट होंगे। अगर मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई है।तो मेरे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन को पुष करके एलाऊ करें। ताकि हम जब भी कोई नई पोस्ट अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करें। तो उसकी जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचे। और आप हमारी वेबसाइट पर पब्लिश की हुई पोस्ट सबसे पहले पढ़ सके। धन्यवाद।


Post a Comment