बैंगन के पौधों की खेती की जानकारी


बैगन की खेती की जानकारी:-दोस्तों आज मैं आपके लिए लेकर आया हूं बैगन से संबंधित जानकारी मेरी इस जानकारी को पढ़कर आप अपने घर पर बहुत आसानी से प्लास्टिक की बोतल में बैंगन का पौधा उगा सकते हैं। बैंगन एक ऐसी सब्जी है दोस्तों अगर इसको ठीक से बनाएं तो यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। आज मैं अपनी पोस्ट में बैंगन से संबंधित कुछ नई नई जानकारियां लेकर आपके सामने हाजिर हुआ हूं। अगर आप मेरे बताए हुए तरीके से बैंगन के पौधे को अपने घर पर लगाते हैं। तो यकीनन आप बहुत ही अच्छी बैंगन की फसल पा सकते हैं। बैंगन का पौधा प्लास्टिक की बोतल में कैसे लगाते हैं।गमले मैं बैंगन कैसे लगाएं, बैंगन का बीज लगाने का सही समय क्या है। बैंगन के बीज कैसे तैयार करें। बैंगन के कितने प्रकार हैं। बैंगन में फल फूल की दवा क्या है।इन सभी सवालों का जवाब आपको मेरे इसी लेख में मिलने वाला है। तो चलिए जानते हैं,गमले में बैंगन का पौधा कैसे लगाया जाता है।

बैंगन का पौधा गमले में कैसे लगाएं। 

बैंगन के पौधे गमले में कैसे लगाएं



बैंगन का पौधा गमले में कैसे लगाएं। बैंगन का पौधा गमले में लगाने का तरीका। बैंगन का पौधा प्लास्टिक की बोतल में कैसे लगाते हैं। आपके मन में अगर ऐसे सवाल आते हैं आज आपके इन सवालों को मंजिल तक पहुंचाने का काम हम करेंगे। जी हां मैं बिल्कुल सच आया हूं बैंगन का पौधा गमले में कैसे लगाते हैं आज आप जानेंगे हमारे इस लेख में। कुछ आसान तरीके अपनाकर आप अपने घर के गार्डन में बैंगन का पौधा उगा सकते हैं। और ताजा ताजा सब्जियां खाने का मजा आप अपने घर पर ही ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बैंगन के पौधे को गमले में कैसे लगाते हैं।

बैंगन की पौध कब लगाई जाती है।

बैंगन की पौध डालने के बाद 21 से 25 दिन के पश्चात बैंगन के पौधे लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं। बैंगन की  शीतकालीन फसल के लिए जुलाई-अगस्त और ग्रीष्मकालीन फसल के लिए जनवरी-फरवरी एवं वर्षा कालीन फसल के लिए अप्रैल महीने रोपाई की जानी चाहिए। बैंगन की अच्छी फसल पाने के लिए बैंगन के पौधे दूर-दूर लगाने चाहिए। बैंगन के पौधे दूर-दूर होने से बैंगन की फसल काफी अच्छी पैदा होती है।

बैंगन की सबसे अच्छी किस्म कौन सी है।

पूसा हाइब्रिड-5 कर्नाटक केरल, आंध्र प्रदेश, और तमिलनाडु में बैंगन की खेती करने के लिए पूसा हाइब्रिड-5 सबसे अच्छी किस्म है।

अर्का नवनीत यह किस्म भी अच्छी होती है लेकिन इनका आकार गोल होता है।

ग्रीन लोंग यह किस्म भी बैंगन के पौधों में अच्छी मानी गई है। यह संकर किस्मों में से एक है।

पंजाब सदाबहार:-इस किस्म के पौधों की ऊंचाई 50 से 60 सेंटीमीटर होती है।

बोतल में बैंगन के पौधे कैसे लगाए जाते हैं।

बैंगन बोतल में कैसे लगाएं



बोतल में पौधे कैसे लगाए जाते हैं। यह हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बताने वाले हैं। की बोतल में पौधे कैसे लगाए जाते हैं। हमारे बताए हुए तरीके अपनाकर आप अपने गार्डन या घर पर बहुत आसानी से बैंगन के पौधे बोतल में लगा सकते हैं। आइए जानते हैं बोतल में पौधे कैसे लगाए जाते हैं।

सबसे पहले आप कुछ पुरानी बोतल लें। और उन पुरानी बहुत लोगों अच्छी तरह साफ कर लें। और बोतलों को खूबसूरत दिखने के लिए उन्हें अच्छी तरह से अलग-अलग रंग से पेंट कर लें। अब इन बोतलों को सीधे रखें और इन्हें साइट से थोड़ा लंबा काट लें। ताकि उनमें पौधे लगाए जा सकें।

बोतल में पौधा लगाने से पहले उसके अंदर जैविक खाद डालें, और उपजाऊ मिट्टी बारीक करके डाल दें। एक पौधे में कम से कम 1 लीटर पानी डालें। और पौधे को ऐसी जगह रखें, जहां पौधे पर धूप पढ़ती हो। अगर पौधे पर धूप पड़ेगी तो पौधा बहुत जल्दी ही ग्रोथ करेगा। इस तरह आप अपने घर के गार्डन में बैंगन के पौधे लगाकर ताजा सब्जी का स्वाद चख सकते हैं। और अपने गार्डन को हरा-भरा बना सकते हैं।

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बैंगन के पौधे लगाने के तरीके आपको बताए गए हैं। अगर यह तरीके आपको पसंद आए तो हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और हमारी वेबसाइटwww.hindiguru.world की नोटिफिकेशन को push करके allow करें। ताकि जब भी हमारी वेबसाइट पर कोई नई पोस्ट अपलोड हो तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिले। धन्यवाद।


Post a Comment