80 के दशक में बनी नदिया के पार फिल्म सन 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में जिन कलाकारों ने किरदार निभाया था अगर आपने नदिया के पार फिल्म देखिए तो आप उन सभी किरदारों के बारे में बखूबी जानते होंगे। आज हम नदिया के पार फिल्म में बखूबी किरदार  निभाने वाले कलाकारों के बारे में आपको बताने वाले है।
आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से नदिया के पार फिल्म की संपूर्ण जानकारी आपको उपलब्ध कराएंगे।
फिल्म नदिया के पार में जिन कलाकारों ने काम किया था आज वह कहां है इसके बारे में हम आपको बताएंगे।

फिल्म नदिया के पार में गुंजन का किरदार किस अभिनेत्री ने निभाया।
नदिया के पार की गुंजन


फिल्म नदिया के पार में गुंजन का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री साधना सिंह थी। क्या आप जानते हैं कि आज वर्तमान में अभिनेत्री साधना सिंह कहां है। अगर आप नहीं जानते हैं, तो आप हमारा यह लेख पूरा पढ़ें। हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ जाएंगे कि अभिनेत्री साधना सिंह आज फिल्मों से और लाइमलाइट से दूर क्यों है। फिल्म नदिया के पार में अभिनेत्री द्वारा निभाया गया गुंजन का किरदार आज भी लोगों के दिलों में समाया हुआ है। अभिनेत्री साधना सिंह ने फिल्म नदिया के पार से डेब्यू किया था। अभिनेत्री की इसी फिल्म की तर्ज पर बनी हुई फिल्म हम आपके हैं कौन मैं सलमान खान और माधुरी दीक्षित को पहचान मिली।
फिल्म नदिया के पार से अभिनेत्री साधना सिंह को पहचान मिली और इस फिल्म में काम करने के लिए अभिनेत्री की काफी सराहना की गई। इसके बाद अभिनेत्री साधना सिंह ने लगभग 25 फिल्मों में काम किया। इसमें जुगनी और मुक्केबाज जैसी फिल्में शामिल हैं। अभिनेत्री लंबे समय से लाइमलाइट से दूर है और अपने परिवार के साथ खुशहाल जिंदगी जी रही है। अभिनेत्री साधना सिंह का सपना हीरोइन बनने का नहीं था। इसीलिए उन्होंने चंद फिल्मों में काम करने के बाद फिल्म इंडस्ट्रीज छोड़ दी। इसके बाद इन्होंने छोटे पर्दे पर रूप किया और कुछ टीवी सीरियलों में काम किया। साधना सिंह अभिनेत्री के साथ-साथ एक अच्छी सिंगर भी हैं।

फिल्म नदिया के पार में चंदन का किरदार किस कलाकार ने निभाया था।
नदिया के पार में काम करने वाले अभिनेता सचिन


सन 1982 में रिलीज हुई फिल्म नदिया के पार में चंदन का किरदार अभिनेता सचिन पिलगांवकर ने निभाया था। अभिनेता सचिन पिलगांवकर ने फिल्म नदिया के पार से ही नहीं बल्कि उन्होंने मात्र चार चार साल की छोटी सी उम्र से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। लेकिन इन्हें फिल्म इंडस्ट्रीज में पहचान फिल्म नदिया के पार और घर द्वार जैसी फिल्मों से ही मिली। सचिन की यादगार फिल्मों में शामिल राजश्री प्रोडक्शन की ही दो फिल्में अंखियों के झरोखे से और नदिया के पार शामिल हैं। सचिन ने शोले, त्रिशूल और सत्ते पर सत्ता जैसी फिल्मों में छोटा लेकिन अहम रोल निभाया। सचिन फिल्मों के अलावा कई टीवी सीरियलो में भी नजर आ चुके हैं। सचिन आज भी मराठी और हिंदी फिल्मों में बतौर एक्टर के रूप में काम कर रहे हैं।

चंदन के बड़े भैया ओमकार का किरदार किस अभिनेता ने निभाया था।
नदिया के पार में सचिन के बड़े भाई ओंकार


फिल्म नदिया के पार में चंदन के बड़े भैया का किरदार अभिनेता इंदर ठाकुर ने निभाया था। इस फिल्म में जितने ही कलाकारों ने काम किया था सभी का अभिनय काफी सराहनीय रहा था। अभिनेता इंद्र ठाकुर की परिवार संग सन 1985 में एयर इंडिया के प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। उस हवाई जहाज में बैठे सभी 307 पैसेंजर मौत के घाट उतार दिए गए थे। एक साजिश के तहत प्लेन क्रैश हुआ था जिसमें हवाई जहाज मैं सवार कर्मचारी सहित 307 पैसेंजर की मौत हुई थी।

वैद्य जी की बड़ी बेटी रूपा कौन थी?
फिल्म नदिया के पार में गुंजा की बड़ी बहन रूपा


वैद्य जी की बड़ी बेटी रूपा कौन थी जिसने फिल्म नदिया के पार में काम किया और चंदन की भाभी रूपा गुंजा की बहन रूपा कौन थी। रूपा का असली नाम क्या है, यह जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें।
फिल्म नदिया के पार में रूपा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री मिताली थी। अभिनेत्री मिताली ने फिल्म नदिया के पार के साथ ही साथ ले चल अपने‌ संग और वली आजम जैसी फिल्मों में काम किया।

शीला शर्मा-रज्जो
नदिया के पार में रज्जो का किरदार निभाने वाली शीला शर्मा


शीला शर्मा ने बहुत सारी फिल्मों में काम किया है। लेकिन नदिया के पार फिल्म में निभाया गया उनके द्वारा रज्जो का किरदार शीला शर्मा के लिए यादगार है।
शीला शर्मा ने महाभारत में देवकी का किरदार निभाया था। शीला शर्मा ने फिल्मों में 1982 में आई फिल्म सुन सजना से डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें पहचान उसी साल रिलीज हुई फिल्म नदिया के पार से मिली।

लीला मिश्रा- काकी
नदिया के पार की काकी


लीला मिश्रा को आप जानते ही होंगे। अगर आपने 80 और 90 के दशक की फिल्में देखी हैं तो आप लीला मिश्रा को जानते ही होंगे। लीला मिश्रा अपने जमाने की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री थी, लेकिन उन्होंने कभी लीड रोल नहीं निभाया। ऐसा नहीं था कि उन्हें कभी कोई लीड रोल ऑफर नहीं किया गया हो। इसके पीछे की एक खास बजह यह थी कि अभिनेत्री लीला मिश्रा को दूसरे मर्दों का स्पर्श पसंद नहीं था। यही वजह थी कि वह हमेशा चाची, काकी, मासी, मां आदि के रोल में ही नजर आयीं। फिल्म नदिया के पार में उन्होंने कहा कि का रोल निभाया था। लीला मिश्रा की मृत्यु सन 1988 में दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई थी। आज लीला मिश्रा हमारे बीच नहीं लेकिन उनके द्वारा निभाए गए रोल आज भी जिंदा है।

आशा करता हूं मेरे प्रिय पाठकों मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी। ऐसे ही जानकारी पाने के लिए आप मेरे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को push करके allow करें। ताकि मैं जब भी अपनी वेबसाइट पर कोई नई पोस्ट पब्लिश करूं तो उसकी जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचे धन्यवाद।

Post a Comment