रामपुर:-रामपुर शहर को नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। यहां पर नवाबों का बोलबाला रहा रहा है। लेकिन आज वर्तमान में नवाबों का इतना रोला नहीं है। 

रामपुर अंबेडकर पार्क







जितना कि नवाब जुल्फिकार अली खान के दौर में था। आज उनके बेटे नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां जो आज 2022 में रामपुर सीट से एमएलए का चुनाव लड़ रहे हैं।जो पहले स्वार सीट से लड़ा करते थे। 


नवाबी दौर में बना दिल्ली लखनऊ हाईवे पर सिविल लाइंस रामपुर में अंबेडकर पार्क बेहद खूबसूरत था। लोग दूर-दूर से इस पार्क को देखने के लिए आते थे। लेकिन जैसे वक्त गुजरा इसकी खूबसूरती गुम होती चली गई। उस समय इसमें बहुत सारे ऐसे जानवर जिनको बहुत ही खूबसूरती के साथ पत्थर से बनाया गया था देख लो को मिल जाते थे लेकिन आज ऐसा कुछ नहीं है।


अंबेडकर पार्क रामपुर।

आज हम अंबेडकर पार्क के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अंबेडकर बेहद खूबसूरत था जिस समय बनाया गया था लेकिन आज वर्तमान में  इसकी खूबसूरती अंधेरे में खो गई है।


रामपुर अंबेडकर पार्क सिविल लाइंस


जब यह पार्क बना तो किसी पिकनिक स्पॉट से कम नहीं था। इसमें जगह-जगह बच्चों के झूले के लिए झूले और कई तरह के पत्थर के जानवर और एक नहर एवं पत्थर की पहाड़ी बनाई गई थी। जो आज भी आकर्षक दिखती है। अंबेडकर पार्क में बनी नहर और पहाड़ी बहुत ही आकर्षक लगते थे जब पहाड़ से निकलकर पानी नहर में चलता था लेकिन आज वर्तमान में ऐसा कुछ नहीं है।

लेकिन पिछले कई सालों से नहर में पानी नहीं भरा गया है। पानी ना होने की स्थिति में इसमें मोटर बोट चलना भी बंद कर दी गई है। इस नहर में दोबारा पानी चलने और मोटर को चलाने की पब्लिक की डिमांड है। पब्लिक ने मांग की है,कि दोबारा नहर में पानी और मोटर बोट चलायें जाएं।

रामपुर शहर के लोगों का कहना है कि अंबेडकर पार्क की हालत कुछ समय पहले बहुत ही ज्यादा खराब हो तो गई थी। इसमें लगी लाइटें और झूले टूट गए थे।

लाइट ओके टूटने की वजह से पार्क में शाम होते ही अंधेरा पसर जाता था। शाम के समय में पार्क के अंदर अंधेरा हो जाता था। और पाक की खूबसूरती पर दाग लग जाता था। एक तरह से पार्क की रौनक ही खत्म हो गई थी।

लेकिन अब फिर से पार्क को धीरे-धरे खूबसूरत बनाया जा रहा है। इसमें धीरे-धीरे जगह जगह फूलों के पौधे लगाए हैं। पार्क में टूटे हुए झूले हटाकर उनके स्थान पर नए झूले लगा दिए गए हैं।

पार्क में प्रकाश व्यवस्था भी पहले से काफी बेहतर कर दी गई है। पहले के मुकाबले अब पार्क में रोशनी बहुत ज्यादा पार्क की खूबसूरती बढ़ाती है। क्योंकि पार्क में थोड़ी थोड़ी दूर नए खंभे लगा दिए गए हैं। इसलिए शाम होते ही उन पर लगी लाइटों को जला दिया जाता है और खंबे पर लगी लाइटें पाक की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं।

इसके अलावा पार्क की दीवारों को पेंट से रंग दिया गया है। नया पेंट पार्क की खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है।

रंग और पुताई के कारण बदहाल हुआ पार्क पहले से बहुत अच्छा और खूबसूरत दिखाई दे रहा है।

तो दोस्तों यह तो बात हम कर रहे थे रामपुर अंबेडकर पार्क की। उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं। तो आप हमारी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूलें। ताकि हम आपकी कमेंट पढ़कर और अच्छा लिखने का प्रयास करें। धन्यवाद

Post a Comment