गेंदे के पौधे की फसल करने के लिए सबसे पहले हमें कुछ बातें ध्यान रखने योग्य होंगीं। जिनके बिना पर हम गेंदे के फूल की फसल नहीं कर सकते। और अगर करते भी हैं,तो हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

गेंदे का पौधा उगाने के लिए जमीन के अंदर कम से कम 6 इंची हमें खुदाई करने की जरूरत होगी। ध्यान रहे कि गेंदे का पौधा उगाने के लिए हमें ऐसी जमीन की जरूरत होगी जहां रोड़ी पत्थर कंक्रीट ना हो। 
गेंदे के फूल की खेती के लाभ



गेंदा फूल की खेती के लाभ
गेंदे के फूल की खेती बहुत ही अच्छी खेती है।इसे अगर आप अपने खेत में गेंदे के फूल की खेती करते हैं। तो आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हमारे भारत देश में जिन जिन स्थानों पर गेंदे के फूल की खेती की जाती है, वहां का किसान बहुत ही अच्छे से फल फूल रहा है। क्योंकि इसमें मुनाफा बहुत ही अच्छा होता है। आजकल हर समय गेंदे के फूल की जरूरत होती है। क्योंकि गेंदे का फूल बहुत ही जगह काम आता है। चाहे वह कोई शादी हो या कोई पार्टी हो या फिर कहीं चढ़ावा हो हर जगह गेंदे का फूल का सेवन किया जाता है।


गेंदे का पौधा कैसे उगाएं। आज आप हमारा यह लेख पढ़कर समझ जाएंगे कि गेंदे की पौधे की फसल कैसे उगाई जाती है और किस तरह से गेंदे के पौधे पर गेंदे का फूल आता है। मेरीगोल्ड गेंदे का पौधा उगाने के लिए आप इसका बीज डाल सकते हैं। लेकिन ठीक इसके विपरीत अफ्रीकन मेरीगोल्ड उड़ाने के लिए बीज ना ही डालें तो अच्छा है। 


क्योंकि यह बहुत मुश्किल से हो पाता है इसलिए अगर इसके आप छोटे छोटे पौधे बाजार से या नर्सरी से लेकर आ जाएं और उन पौधों को लगाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। गेंदे के पौधे की फसल करने के लिए हम आपको विस्तार से शीर्षक के द्वारा समझाते हैं आगे समझने के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें हम आपको विस्तार से शीर्षक के माध्यम से बताने वाले हैं।

गेंदे की पौध कब लगाएं।

खरीद के सीजन में गेंदे के पौधे की रोपाई जून-जुलाई तक की जाती है। लेकिन जहां पर पानी की विशेष उपलब्धता है, वहां पर इसको अगस्त सितंबर तक भी कर सकते हैं।

गेंदे के फूल में कौन सी खाद डालें।
देसी गोबर की सड़ी खाद



गेंदे के फूल की फसल करने के लिए उस फसल में कौन सा खाद डालें हैं आज हम आपको विस्तार से बताएंगे जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गेंदे की फसल का अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए खेत की जुताई से पहले देसी सड़ी गोबर की खाद डेढ़ सौ से 200 क्विंटल के करीब खेत में डालना चाहिए। 170 किलोग्राम नाइट्रोजन 90 किलोग्राम फास्फोरस और 90 किलोग्राम पोटाश की आवश्यकता होती है।


गेंदे के फूल के बीज कैसे उगाए।

1. सबसे अच्छी बुवाई का समय गर्मी में मई और जून का है।

2. मिट्टी का तापमान 20 से 50 डिग्री सेल्सियस रहना चाहिए।

3. सबसे पहले नीचे की तरफ जल निकासी छेद का कंटेनर लें।

4. गेंदे के फूल की फसल के लिए एक अपने मन में कठिन परिश्रम करने का निर्णय ले।

गेंदे के फूल से पौधा कैसे उगाएं।

मेरीगोल्ड नस्ल के गेंदे के फूल को बीज द्वारा उगाया जा सकता है।
मिट्टी अच्छी तरह से नम हो, पूरी तरह से गीली ना हो और उपजाऊ हो।

ध्यान रहे पौधे लगाते समय पौधों को धूप वाली जगह लगाएं जहां पर पौधों को पूरे तरीके से धूप प्राप्त होती हो इससे पौधे अच्छी तरीके से ग्रोथ करेंगे।
इसके बीच 7 से 10 दिनों के अंदर अंकुरित हो जाते हैं।
और जब इसके बीज अंकुरित हो जाते तब लगभग 40 से 45 दिन बाद इस पर गेंदे का फूल आने लगता है।

हमारे द्वारा बताए गए तरीके से अगर आप गेंदे की खेती करते हैं। तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा यह अजमाया हुआ तरीका है। क्योंकि मैं खुद एक किसान का बेटा हूं और मैंने इसकी खेती कर रखी है। इसलिए मैं आज आपको इसकी सलाह दे रहा हूं। और मैं आपको यही सलाह दूंगा कि एक बार मेरे बताए हुए तरीके से गेंदे की खेती करें। बहुत ही ज्यादा मुनाफा होगा।

उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं। अगर मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी तो हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन को allow करें। ताकि हम अपनी वेबसाइट पर जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिश करें। तो उसकी जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचे। धन्यवाद




Post a Comment