बालतोड़ को कैसे ठीक करें जाने कुछ हमारे द्वारा दिए गए टिप्स से बालतोड़ ठीक करने का इलाज। बालतोड़ को घर पर ठीक करने का घरेलू नुस्खा आज हम आपको बताने के लिए आए हैं,अपनी वेबसाइट के माध्यम से। सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि बालतोड़ है क्या।

बालतोड़ क्या है?

बालतोड़ क्या है


बालतोड़ एक ऐसी समस्या है, जो हमारे शरीर के किसी हिस्से से जड़ से बाल टूट जाता है। तब उसमें एक गांठ पड़ जाती है। और यह गांठ आगे चलकर भयंकर रूप धारण कर लेती है। जिसे हम कहते हैं कि बालतोड़ निकल आया है।

बालतोड़ एक ऐसी समस्या है, जो अधिकतर होती रहती है। और जिससे आज की मानव जाति बहुत ही ज्यादा परेशान है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं। जिससे आप अपने घर पर आज मां कर बहुत ही आसान तरीके से बालतोड़ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आप यह तो समझ ही गए होंगे कि आखिर बालतोड़ होता क्या है। आप अगर यह समझ गए हैं, कि बालतोड़ क्या होता है। तो इसका इलाज मैं आपको नीचे बताने के लिए जा रहा हूं। जिसे आप अपने घर आजमा कर बहुत ही आसान देसी जड़ी बूटियों के साथ बालतोड़ की समस्या से आप निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, बालतोड़ को कैसे ठीक किया जाए इसके बारे में।


बालतोड़ को ठीक करने के लिए नीचे हमने कुछ उपाय बताए हैं। जिन्हें आजमाकर आप अपने घर पर बहुत आसानी के साथ कहीं भी निकला हुआ बालतोड़ आप ठीक कर सकते हैं।

बालतोड़ होने के कारण।

बालतोड़ होने का क्या कारण है


बालतोड़ एक ऐसी समस्या है जो फुंसी से फोड़ा बनती है। और इतनी तकलीफ देती है, कि इसका असहनीय दर्द सह पाना मुश्किल हो जाता है। शरीर के किसी भी हिस्से का कोई बाल जड़ से टूट जाने पर उस में गांठ बन जाती है। और वह गांठ एक फुंसी से शुरू होकर फोड़े का रूप ले लेती है। बाल के जड़ से टूट जाने पर जो फुंसी बनती है। उसमें धीरे-धीरे मवाद भरना शुरू हो जाता है। और यह बाद में एक बड़े फोड़े का रूप धारण कर लेता है। जड़ से बाल के टूटने से शुरू फुंसी को ही आगे चलकर बालतोड़  कहा जाता है। बालतोड़ होने का मुख्य कारण शरीर के किसी भी हिस्से का जड़ से बाल का टूटना है।


बालतोड़ को ठीक करने के लिए 5 घरेलू नुस्खे।

1. हल्दी, 2. नींम, 3. चिरचिटा, 4. लहूसन, 5. प्याज।

1. हल्दी:-हल्दी को चूने के साथ मिलाकर तेल में पकाएं और पकाई गई हल्दी को बालतोड़ पर लगाएं। बहुत ही जल्दी बाल तोड़ ठीक हो जाएगा यह नुस्खा बहुत ही आजमाया हुआ और ऐतिहासिक नुस्खा है।

2.नींम:-नीम जितना कड़वा होता है, इसके फायदे उतने ही मीठे हैं। नीम को पीसकर सरसों के तेल में पकाएं, और गुनगुना नीम बालतोड़ पर लगाएं। दो तीन बार के लगाने पर बाल तोड़ ऐसे गायब हो जाएगा। जैसे कभी बालतोड़ निकला ही नहीं यह नुस्खा प्राचीन नुस्खा है, और आजमाया हुआ है।

3. चिरचिटा:-चिरचिटा के बारे में आप जानते होंगे अगर आप नहीं जानते हैं। चिरचिटा के आए तो आज हम आपको बताने वाले हैं। चिरचिटा क्या होता है,इसके बारे में। चिरचिटा एक जंगल की जड़ी बूटी है।जो बहुत सारे इलाज के काम में आती है। चिरचिटा से सांप के काटने पर भी इलाज किया जाता है।

चिरचिटा से बालतोड़ में कैसे इलाज किया जाता है आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं चिरचिटा से बालतोड़ का इलाज कैसे किया जाता है।

चिरचिटा को सिलबट्टे से बारीक पीस लें। और इसके बाद से चिरचिटा को सरसों के तेल में तवे पर गर्म करें। चिरचिटा जब सरसों के तेल में पक जाए तब उसको बालतोड़ पर गुनगुना रखकर जितना कि आप सह सके उतना गर्म रखें।और चिरचिटा रखकर पट्टी बांध लें। 2 से 4 पट्टीयो में ही आपका बालतोड़ गायब हो जाएगा।

4. लहूसन:- लहसुन को शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता है। क्योंकि लहसुन भारत के हर किचन में प्रयोग में होने वाला खाद्य पदार्थ है। लहसुन की कलियों को छीलकर सिलबट्टे पर पीस लें। और इसको सरसों के तेल में पका लें। पकाने के बाद इसको इतना गरम रखें, जितना कि आप अपने शरीर पर इसकी गर्मी का तापमान सह सके। और बालतोड़ पर रखने के बाद कपड़े से पट्टी बांध लें। बाल तोड़ पर दो से तीन पट्टी करने के बाद आपका बालतोड़ पककर फूट जाएगा और बहुत ही जल्द ठीक हो जाएगा।

5. प्याज:-प्याज हमारे दैनिक खाद्य पदार्थों में से एक है। प्याज भारत के प्रत्येक किचन में मिलने वाला एक खाद्य पदार्थ है। जिसके बिना हमारा सब्जी का बनाना और खाना दोनों ही हमारे लिए व्यर्थ होगा। इसलिए प्याज तो ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे हम अपने घर में और किचन में रखते हैं।

प्याज सब्जी में डालने के साथ-साथ इसके और भी गुणकारी गुण हैं। जो शायद आपको पता ना हो। लेकिन आज उन गुणकारी गुणों में से आज हम आपको प्याज का एक गुण और बताने वाले हैं। प्याज को सिलबट्टे पर पीसने के बाद इसको सरसों के तेल में पकाएं। प्याज जब सरसों के तेल में सुनहरी हो जाए। तब इसको बालतोड़ पर लगाकर पट्टी बांधने से दो से चार बार  प्रयोग करने के बाद बालतोड़ आपका कहां गया यह आप देख कर चौक जाएंगे। बालतोड़ को ठीक करने में प्याज अति उत्तम है।


उम्मीद करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है, तो मेरे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें।और जो दोस्त मेरी वेबसाइट पर नये हैं। वह मेरी वेबसाइट की नोटिफिकेशन को push करके allow करें। ताकि जब भी मैं कोई नई पोस्ट publish करूं तो उसकी जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचे। धन्यवाद।

Post a Comment