बिच्छू का जहर कैसे उतारते हैं।

बिच्छू का जहर कैसे उतारते हैं।


बिच्छू का जहर कैसे उतारते हैं आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे। अगर आपको या आपके किसी सगे संबंधियों को बिच्छू ने काट लिया है और आप गूगल पर सर्च करते हैं कि बिच्छू का जहर कैसे उतारे अगर आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि बिच्छू का जहर कैसे उतारे तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा और मैं उम्मीद करता हूं कि आपकी रिसर्च या आर्टिकल पढ़कर खत्म हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कि बिच्छू का जहर उतारने से पहले जानते हैं बिच्छू क्या है और इसके जहर से आदमी मरता है या नहीं।

बिच्छू क्या है? कौन सा जीव है बिच्छू।

बिच्छू 14 पैर पर चलने वाला जीव है। बिच्छू के चार पैर के अलावा एक डंक होता है पूछने जिसे बिच्छू हर समय उठाकर चलता है। और उसका यही डंक सबसे खतरनाक अंक ह। बिच्छू जब कोई खतरा पाता है तो वह खतरा देख कर अपना डंक तोप के तरह तैयार कर लेता है जब कोई खतरा बिच्छू को महसूस होता है तो उसी ढंग से अपना बचाव करता है ‌ बिच्छू के डंक मारने से आदमी सोता नहीं है बल्कि रोता है। बिच्छू की जानकारी से मेरे वह दोस्त बहुत ही प्रसन्न होंगे जो बच्चों को भली भांति जानते हैं। बिच्छू बहुत ही खतरनाक जीव है, जिसके काटने पर एक असहनीय दर्द होता है। और जिस को काटता है,वह रात भर रोता है। इसलिए मेरे प्यारे दोस्तों मैं आपसे यह कहना चाहूंगा कि अगर आपके बिच्छू ने नहीं काटा तो यह बहुत ही अच्छी बात है अगर आप भी बिच्छू के काटने से बचना चाहते हैं तो अपने घर या अपने ऑफिस में कूड़ा कबाड़ इकट्ठा ना होने दें। क्योंकि दोस्तों बिच्छ अक्सर कूड़े वाली काटता है। इसलिए आप अपने आसपास साफ सफाई पर ध्यान दें अगर गंदा रखेंगे तो बिच्छू या कोई अन्य जी के इकट्ठा होने का खतरा बना रहेगा।


बिच्छू का जहर कैसे उतरता है।

बच्चों का जहर कैसे उतरता है, या बिछुआ जहर कैसे उतारते हैं






बिच्छू का जहर उतारने के लिए फिटकरी का प्रयोग किया जाता है। फिटकरी को आप सभी जानते ही होंगे। फिटकरी क्या है? और इसका किस तरह प्रयोग किया जाता है। बिच्छू का जहर उतारने के लिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिच्छू का जहर कैसे उतारा जाता है। इस विषय पर चर्चा करेंगे। बिच्छू का जहर कैसे उतारा जाता है। यह जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। और अगर आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी पसंद आई हो तो हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

बिच्छू का जहर कैसे उतारा जाता है। यह जानने के लिए हमारे इस लेख को पूर्ण रूप से पढ़ें।और फिर किसी नतीजे पर पहुंचे। बिच्छू का जहर उतारने के लिए सर्वप्रथम फिटकरी का एक टुकड़ा लें और उस टुकड़े को एक साथ पत्थर पर पानी की कुछ बूंदें डालकर फिटकरी को चंदन की तरह घिसें। उसके बाद बिच्छू ने जहां डंक मारा है फिटकरी का लेप वहां फर लगा दें।

इसके बाद बिच्छू के डंक‌ बाली जगह को आग के सामने बैठकर 5 मिनट तक सेकना है। इसके अलावा आप सटका रिंकू गर्म करें जैसे ही फिटकरी पिघलना शुरू होगी तब आप उसके पेस्ट को बिच्छू के डंक मारने वाली जगह पर लगाएं। बिच्छू के काटेगा जो दर्द आप महसूस कर रहे होंगे। फिटकरी के पेस्ट से बिच्छू के काटने के दर्द में बहुत आराम होगा।इसलिए आपको चाहिए कि बिच्छू के काटने पर फिटकरी का सेवन किया जाए।



Post a Comment