गुलाब के फूल का पौधा गमले में कैसे लगाएं।How to pot your rose plant.

गुलाब के पौधों को गमले में कैसे लगाएं। गुलाब का प्लांट कैसे लगाएं। पौधों की ग्रोथ कैसे बढ़ाए, आलू में गुलाब कैसे लगाएं। गमले में गुलाब कैसे लगाए जाते हैं। आपके इन सभी सवालों के लिए आज यह पोस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं। दोस्तों हमारे इस आर्टिकल में आप जानेंगे गुलाब के पौधे को गमले में कैसे लगाएं। यह हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

   

गमले में गुलाब का पौधा कैसे लगाएं।

गुलाब के पौधे को गमले में कैसे लगाएं।

गुलाब का फूल प्रेम और रोमांस का प्रतीक है। अक्सर आपने देखा होगा कि कोई भी अगर किसी को मोहब्बत का इजहार करना होता है। या यूं कहें उसे अपने प्यार को प्रपोज करना होता है, तो यही फूल प्रपोज करने का एक साधन होता है। या अपने शब्दों में कहें मोहब्बत का इजहार करने का गुलाब एक प्रतीक है। गुलाब का फूल खूबसूरत होने के साथ-साथ मोहब्बत का इजहार करने का प्रतीक माना गया है। गुलाब के पौधे को गमले में कैसे उगाया जाता है। गुलाब का पौधा गमले में कैसे उगाएं। गुलाब के पौधे को गमले में उगाने के लिए क्या करना चाहिए। गुलाब के फूल का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसे हर कोई अपने बगीचे में लगाना चाहता है। गुलाब के फूल के पौधे को बगीचे में लगाने से बगीचा भी खूबसूरत दिखने लगता है। गुलाब का फूल ऐसा फूल है, इसको जहां लगा दिया जाए वहां की सुंदरता में यह चार चांद लगा देता है।


गुलाब के फूल का पौधा एक ऐसा पौधा है। आप चाहे तो इसकी किसी भी प्रजाति को बहुत आसानी से गमले में पैदा कर सकते हैं, या लगा सकते हैं। मैं आपको पहले भी बता चुका हूं की गुलाम प्यार मोहब्बत और रोमांस का एक प्रतीक है। और यह देखने में बहुत सुंदर लगता है अक्सर लोग गुलाब के फूल के पौधे को अपने बगीचे में लगाते हैं ताकि बगीचा सुंदर दिखे इसलिए गुलाब का फूल दोस्तों आपको भी अपने बगीचे में लगाना चाहिए बहुत सारे लोगों को आपने देखा होगा कि अगर उनके पास बागीचा नहीं है तो वह गुलाब के फूल के पौधे को गमलों में लगाकर अपने घर की बालकनी या टेरिस की छज्जे पर लगा देते हैं जिससे उनका मकान और ज्यादा खूबसूरत दिखने लगता है।

गुलाब का फूल गमले में कैसे लगाएं।


अगर आप भी अपने मकान या घर को फूलों से सजाना चाहते हैं। तो आप बहुत ही आसानी के साथ गुलाब के फूल के पौधे को गमले में लगाकर गुलाब के फूलों से अपने घर को सजा सकते हैं। अगर आप गुलाब के पौधे को गमले में कैसे लगाएं। इस बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं।तो मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि आप हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़ें। क्योंकि दोस्तों गुलाब के फूल के पौधे को गमले में कैसे लगाएं। इस बारे में हमने पूरी जानकारी अपनी इस पोस्ट में दी है। आप हमारी यह पोस्ट पढ़कर बहुत ही आसानी के साथ अपने घर पर गुलाब के फूल के पौधे को गमले में लगा सकते हैं। गुलाब के फूल के पौधे को गमले में लगाने के लिए  किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी हम आपको अपने इसी लेख में बताने वाले हैं। अगर आप अपने घर या बगीचे में गुलाब के फूल का पौधा लगाना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है। ध्यान से पढ़ें इस पोस्ट को।


गुलाब के फूल के पौधे को लगाने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी उस पर एक नजर।

  • गुलाब के फूल का पौधा लगाने के लिए गमले का चुनाव।
  • गुलाब के पौधे के लिए मिट्टी का चुनाव।
  • गुलाब के फूल के पौधे के लिए खाद का चुनाव।
  • गुलाब के फूल के पौधे की कोई भी प्रजाति का चुनाव।
  • गुलाब के फूल के पौधे में होने वाले रोग।
  • गुलाब के पौधे की ग्रोथ के लिए देखभाल और रखरखाव।

गुलाब के फूल का पौधा लगाने के लिए गमले का चुनाव।

गुलाब का पौधा गमले में कैसे लगाएं


गमले का चुनाव आप अपने पौधे की आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं अगर आप छोटा पौधा लगाना चाहते हैं तो आपको 12 इंच जैनेक्स्ट के गमले में आप का पौधा लग जाएगा। लेकिन इसके विपरीत अगर आप गुलाब के फूल का पौधा बड़ा लगाना चाहते हैं तो आपका 18 इंची का गमला गुलाब के बड़े पौधे लगाने के काम में आ सकता है। अगर आप गुलाब के फूल के पौधे की कलम लगाना चाहते हैं तो आपक
 18 इंची के गमले की आवश्यकता होगी 18 इंची के ऊपर का गमला आपका गुलाब के फूल का पौधा लगाने में काम आएगा। उससे कम में आप छोटे पौधे को 1 फीट के गमले में लगाने के लिए प्रयोग प्रयोग में ला सकते हैं।

गुलाब के पौधे के लिए मिट्टी का चुनाव।


गमले में गुलाब का फूल का पौधा लगाने के लिए मिट्टी का चुनाव करना बहुत जरूरी है। अगर आप सही मिट्टी गमले में नहीं डालते हैं। तो आप का पौधा पूर्ण रूप से स्वास्थ्य नहीं होगा।और आपका गुलाब के फूल का पौधा ग्रोथ करना बंद कर देगा। इसलिए सबसे पहले गमले में गुलाब के फूल का पौधा लगाने के लिए मिट्टी का चुनाव करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए आप सर्वप्रथम गुलाब के फूल का पौधा लगाने से पहले गमले में मिट्टी डालें और पौधे की स्वास्थ्य के लिए अच्छी मिट्टी का चुनाव करें।

गुलाब का फूल का पौधा लगाने के लिए गमले में साधारण मिट्टी 50 प्रतिशत, गोबर का खाद यानी देसी खाद 30% और 10% नींम पाउडर, 10% बालू।

गुलाब के फूल के लिए खाद का चुनाव।
अगर आप गमले में या अपने बगीचे में गुलाब के फूल का पौधा लगाना चाहते हैं। तो आपको खाद की आवश्यकता पड़ेगी। गुलाब के फूल का पौधा लगाने के लिए आप देसी खाद घूर और गोबर का देसी खाद डालने से आपका गुलाब के फूल का पौधा बहुत ज्यादा ग्रोथ करने लगेगा। गुलाब के फूल का पौधा गमले में लगाने से बहुत अच्छी ग्रोथ करेगा। लेकिन अच्छी ग्रोथ के लिए आपको देसी खाद की आवश्यकता पड़ेगी। देसी खाद अंग्रेजी खातों के मुकाबले काफी अच्छा होता है। हमारे भारत देश में 80% लोग देसी खाद का प्रयग करते हैं, फसल उगाने के लिए।

गुलाब के पौधे में उसकी कोई भी प्रजाति का चुनाव।

गुलाब का पौधा लगाने के लिए आप उसकी कोई भी जाति का चुनाव कर सकते हैं। गुलाब के पौधे की कोई भी प्रजाति गमले में तैयार हो जाती है। इसलिए आप गमले में गुलाब का पौधा लगाने के लिए गुलाब के पौधे की कोई भी प्रजाति का प्रयोग कर सकते हैं। गुलाब की कलम हो या उसक पौधा आप गमले में लगा सकते हैं।
 
गुलाब के फूल के पौधे में होने वाले रोग
गुलाब के फूल का पौधा हो या कोई अन्य पौधा रोग सभी में लग जाता है।गुलाब के फूल के पौधे में ज्यादातर उल्टा सूखा रोग और काला धब्बा रोग होता है। और साथ ही साथ फफूंदी वाला रोग भी होता है। उल्टा सूखा रोग में गुलाब के फूल के पौधे की टहनी ऊपर से सूखने लगती हैं। इस बीमारी में गुलाब के फूल के पौधे की टहनी ऊपर से नीचे की ओर सूखती हैं। यह रोग गुलाब के फूल के पौधे में सबसे ज्यादा होता है।


गुलाब के पौधे की देखभाल और रखरखाव कैसे करें।
गुलाब का पौधा हो या कोई अन्य पौधा हो, पौधा रोपने के बाद पानी खाद और धूप की जरूरत होती है। इसी तरह गुलाब के पौधों को रोपने के बाद उसको भी पानी धूप और खाद की जरूरत होगी। तो सर्वप्रथम गुलाब का पौधा रोपने के बाद उसको धूप दिखाएं और खाद- पानी बराबर डालें।
यह तो बात करी थी हमने सर्दी के मौसम की लेकिन गर्मियों में इसका उल्टा होना है। गर्मियों में गुलाब के फूल के पौधे को ऐसी जगह ना लगाएं जहां सीधी धूप पढ़ती हो। अगर आपने पौधे को ऐसी जगह लगा दिया है यहां सीधी धूप पढ़ती है तो पौधा ठीक से ग्रोथ नहीं करेगा बल्कि धूप की वजह से पौधा जल जाएगा। गुलाब के पौधे को फुआरे के जरिए पानी दें। और अगर पौधे गमले में है,तो इन पर पानी का छिड़काव करें। ऐसा करने पर आप का पौधा बहुत अच्छे से ग्रोथ करेगा।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमारी इस पोस्ट को शेयर करें और हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन को एलाऊ करें ताकि हम जब भी नई भी पोस्ट पब्लिश करें तो उसकी नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले मिलें।

Post a Comment