मछली के कोफ्ते कैसे बनाएं। जाने कुछ आसान टिप्स मछली के कोफ्ते बनाने के।
मछली के कोफ्ते कैसे बनाए जाते हैं


मछली के कोफ्ते कैसे बनाएं आज हम आपको अपने अंदाज में बताने वाले हैं। कि मछली के कोफ्ते घर पर कैसे बनाएं और अपने सगे संबंधी और अपने मेहमानों के साथ किस तरह परोस कर खाएं। दोस्तों मछली एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने के लिए जो लोग मछली खाने के शौकीन होते हैं खासकर उन लोगों के लिए मैं आज एक ऐसी डिश लेकर आया हूं कि अगर आप एक बार अपने घर पर एक डिस्को बनाकर खाएंगे तो उम्मीद करता हूं कि बार-बार यही डिश बनाना चाहेंगे।
अगर आपको चाहिए खाना खाने या बनाने का बहाना तो आपका हमारी वेबसाइट www.hindiguru.world पर है ठिकाना।
मछली के कोफ्ते कैसे बनाएं।
मछली कोफ्ते कैसे बनाएं और इसको बनाने के लिए किन-किन सामग्री की हमें आवश्यकता पड़ेगी आज हम आपको अपने इसी लेख में बताने वाले हैं। मछली के कोफ्ते बनाने के लिए हमें जिस चीज की आवश्यकता पड़ेगी वह हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

मछली के कोफ्ते बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:-

1.  1kg. करई मछली।
2.  100grm. दही।
3.  2 tsp लाल मिर्च पाउडर।
4.  1/2 tsp हल्दी पाउडर।
5.  2 tsp धनिया पाउडर।
6.  1/2 tsp गरम मसाला।
7.  स्वाद अनुसार।
8.  हरा धनिया 
9.  सरसों का तेल आवश्यकता                 अनुसार।
10. 8 से 10 हरी मिर्च।
11. 50 ग्राम भुने हुए चने।

मछली के कोफ्ते बनाने की विधि: -
सबसे पहले मछली के कोफ्ते बनाने के लिए हमें एक किलोग्राम मछली की आवश्यकता होती है। अगर आप चाहें तो अपनी जरूरत के हिसाब से मछली की क्वांटिटी कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। 

लेकिन हम आपको यहां 1 किलो मछली के कोफ्ते बनाने की विधि बताने के लिए जा रहे हैं। तो सबसे पहले मछली को अच्छे से पानी में धो लें। 

और उसके बाद मछली के कांटे निकालकर मछली को साफ करके ग्रेंडर या सिलबट्टे पर पीस लें। जब मछली अच्छी तरह से पिस जाए तब उसके बाद उसमें भुने हुए चने जो हमने पहले ही पीस कर रखे थे मिक्स कर दें।

और उसके बाद बारीक कटी प्याज और जो हमने पहले ही से ही 8 से 10 हरी मिर्च काट कर रखी थी। वह उस में मिक्स कर दो। स्वाद के लिए थोड़ा सा नमक और
गरम मसाला आदि मिक्स करने के बाद मछली के उस पेस्ट को गोल गोल बनाकर ball की तरह बना ले।

जब कोफ्ते बन कर तैयार हो जाएं तब गैस पर एक बर्तन रखे। और उसमें सरसों का तेल डालकर गर्म होने तक इंतजार करें जब तेल गरम हो जाए तब उसमें बनाए हुए कोफ्ते डालकर फ्राई करें। 


और हल्का सुनहरा होने तक भूनें। उसके बाद बाकी और मसाले डालकर मसाला भूले और जब मसाला भूल जाए तब उसमें फ्राई किए हुए कोफ्ते डाल दें।


इस तरह आप बहुत आसानी के साथ अपने घर पर मछली के कोफ्ते बना सकते हैं। अगर फिर भी आपके समझ नहीं आए तो आप कमेंट कर कर कोई भी जानकारी हम से ले सकते हैं।

दोस्तों यह तो बात हुई थी मछली के कोफ्ते बनाने की अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज ज्यादा से ज्यादा मेरी इस पोस्ट को शेयर करें। और कमेंट करना ना भूलें। आपकी कमेंट पढ़कर में उत्साहित होंऊगा और अच्छा लिखने की कोशिश करूंगा धन्यवाद।

Post a Comment