गेहूं की कटाई करने का देसी जुगाड़ (Scythe)कैसे बनाएं।

गेहूं की फसल काटने का यंत्र


अब समय आ रहा है, रबि की फसल यानी कि गेहूं की फसल की कटाई करने का। अब जो हमारे किसान भाई है, वह अपनी गेहूं की फसल काटने के लिए अपने औजार इकट्ठा करने लगेंगे। और उनको धार लगवाने लगेंगे। इसलिए आज मैं उन किसान भाइयों के लिए एक ऐसे यंत्र के बारे में बताने वाला हूं। जिससे वह बनवा कर कम समय में ज्यादा काम कर सकेंगे।और अपना पैसे और समय दोनों की बचत कर पाएंगे।

जो बड़े किसान होते हैं। उन्हें तो कोई दिक्कत नहीं आती है, गेहूं कटाई कराने में क्योंकि वह बड़े लेवल के किसान हैं।तो वह अपने गेहूं की कटाई के लिए या तो मजदूर ढूंढ लेते हैं, या फिर मशीन से कटा लेते हैं।

लेकिन हमारे जो छोटे लेबल के किसान हैं, उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। गेहूं की कटाई करने के लिए। इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक ऐसा यंत्र बताने वाले है। जिसकी मदद से आप कम समय में ज्यादा काम कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा कृषि यंत्र है।

जो कम समय में ज्यादा काम कर सकता है।और छोटे लेवल के किसानों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस यंत्र को किसी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से नहीं खरीद सकते। क्योंकि यह अमेजॉन,फ्लिपकार्ट या इबे जैसी ऑनलाइन इकॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध ही नहीं है।लेकिन हां यह जिस वेबसाइट पर उपलब्ध है, वहां इसकी कीमत बहुत ज्यादा है।

इसलिए जो छोटे लेवल के किसान हैं, वह इस यंत्र को ऑनलाइन ना खरीदें। मैं आपको दोस्तों सलाह देता हूं,कि यह यंत्र आप अपने ही लोकल क्षेत्र में किसी वेल्डिंग वर्कशॉप पर बहुत ही आसानी के साथ बनवा सकते है। 

अगर आप अपने लोकल क्षेत्र में किसी वेल्डिंग वर्कशॉप पर जाकर गेहूं कटाई का यह यंत्र बनवाते हैं। तो आपको बहुत ही मुनासिब रेटों में वह आपको गेहूं कटाई का यह यंत्र बनाकर दे देगा। 

अगर आप इंटरनेट यह सर्च करते रहते हैं, कि कम समय में ज्यादा काम करने वाला यंत्र कौन सा है। या फिर गेहूं की कटाई करने का देसी जुगाड़ कौन सा है।

या यूं कहा जाए कि कम समय में ज्यादा गेहूं की कटाई करने वाला देसी जुगाड़ कैसे बनाया जाए। तो आपके इन सभी सवालों का जवाब आज आपको हमारी वेबसाइट पर मिलने वाला है। 

आज आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, आपके सभी सवालों का जवाब यहां बिल्कुल सही मिलने वाला है। और मैं उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरी पोस्ट पढ़ने के बाद इंटरनेट पर यह सर्च करना नहीं पड़ेगा कि कम समय में ज्यादा काम करने वाला यंत्र कौन सा है।

गैंहू काटने के देसी जुगाड़ का कृषि वैज्ञानिक नाम क्या है?

बिल्कुल सही सवाल है कि गेहूं काटने के देसी जुगाड़ का कृषि वैज्ञानिक नाम क्या है। अगर किसी भी यंत्र का हमें नाम नहीं मालूम होगा तो हम वह यंत्र बाजार से खरीदेंगे कैसे। या फिर उसको अगर हम फैब्रिकेट कराने के लिए बाजार जाते हैं। तो उसको फैब्रिकेट करने वाला भी नहीं समझ पाएगा। और जब वह समझ ही नहीं पाएगा तो उसको बनाएगा कैसे। इसलिए आज हम आपको गेहूं काटने के देसी जुगाड़ का कृषि वैज्ञानिक नाम बताते हैं।

गेहूं काटने के देसी जुगाड़ का कृषि वैज्ञानिक नाम इस्काइथ (Scythe)है। अब आपको इस देसी जुगाड़ का नाम पता चल गया है। आप इसको बहुत ही आसानी के साथ किसी भी वेल्डिंग वर्कशॉप पर जाकर इसको बनवा सकते हैं। नीचे हमने इसकी एक तस्वीर भी शेयर की है।आप चाहे तो इस तस्वीर के माध्यम से भी गेहूं काटने के इस देसी जुगाड़ या फिर इस्काइथ (Scythe)को बनवा सकते हैं।

गेहूं काटने का देसी जुगाड़ कैसे बनाएं


गेहूं काटने के देसी जुगाड़ या इस्काइथ(Scythe)को बनाने का तरीका।

गेहूं काटने का देसी जुगाड़ या इस्काइथ बनाने का तरीका अब आप जानेंगे इस आर्टिकल में।

गेहूं काटने का देसी जुगाड़ बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 अट्ठारह गेज की चादर लें। और उस चादर में से 4 इंची चौड़ी एवं 2.5 फीट लंबी एक पट्टी काट लें।

अब उस चादर की पट्टी को हंसिया के आकार में या अर्धवृत्त के आकार के रूप में मोड़ ले।

ठीक उसी प्रकार से एक 35 * 5 की एंगल लें और उसको भी उसी तरह मोड़ ले।

अब एंगल और चादर की पत्ती को एक दूसरे के साथ रखकर रिपिट(Ripit) के माध्यम से जोड़ दें।

अब उसे एक लोहे की रॉड में या पाइप में रखकर वेल्डिंग करा लें। अब उस पर धार लगाकर गेहूं की फसल काटने के लिए आपका यंत्र तैयार हो गया है।

गेहूं काटने का देसी जुगाड़ आपका आप पूरी तरह से तैयार है। इसका कृषि वैज्ञानिक नाम इस्काइथ(Scythe) है।



Post a Comment