कहानी:-एक हीरे का व्यापारी था। एक दिन एक बड़ा सेठ उसकी दुकान में आया और कहा कि मुझे आपसे हीरे का बड़ा सौदा करना है। लेकिन इस सौदे से पहले मैं सैंपल देखना चाहता हूं। 
सेवा में ईमानदारी।









व्यापारी ने कहा मैं अभी अपने घर से सैंपल लाता हूं। घर पास ही था, वह घर मैं गया और वापस आ गया। उसने सेठ से कहा मैं क्षमा चाहता हूं। मैं इस समय आपको सैंपल नहीं दिखा सकता। क्योंकि सैंपल जिस अलमारी में है। 


उसकी चाबी मेरे पिताजी के सिरहाने के नीचे हैं। और इस समय वह गहरी नींद में है। कुछ समय से वह बीमार है, ठीक से सो नहीं पाए हैं। आज उनको गहरी नींद आई है, इसलिए उन्हें में डिस्टर्ब करना नहीं चाहता।

उसने कहा देखो भाई सौदा तुम्हारे फायदे का है। बिना सैंपल देखे तो हम सौदा नहीं करेंगे। व्यापारी ने कहा मेरी भी मजबूरी है। 

वरना मैं आपको सैंपल जरूर दिखाता। सेठ ने व्यापारी से फिर कहा यह सौदा नहीं हुआ तो आपको लाखों का नुकसान हो जाएगा। व्यापारी ने कहा भले ही हो जाए नुकसान लेकिन मैं अपने पिताजी की नींद में बाधा नहीं डाल सकता।

सेट चला गया लेकिन कुछ देर बाद फिर वापस आया। और कहा कि मुझे आपसे सौदा करना है। मुझे सैंपल भी नहीं देखना है, और सौदा पक्का करना है। 

सेठ की बात सुनकर व्यापारी को आश्चर्य हुआ। सेठ के कहा कि मैंने आपकी बातों पर विचार किया और मुझे महसूस हुआ कि जो व्यक्ति अपने माता-पिता का इतना आदर करता है।

ध्यान रखता है, कि उनकी नींद के लिए लाखों का फायदा छोड़ सकता है। तो वह व्यक्ति मेरे साथ धोखाधड़ी नहीं करेगा। मुझे आप पर पूरा विश्वास है। इसलिए आपको सैंपल दिखाने की आवश्यकता नहीं है। मैं आपसे ऐसे ही सौदा करूंगा।

और इस तरह से सेठ ने व्यापारी से सौदा कर लिया। इस कहानी से हमें क्या सीख मिलती है। यह आप समझ गए होंगे, अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया है। कि इस कहानी से हमें क्या सीख मिली तो मैंने नीचे समझाया है। जो अपने शब्दों में बहुत ही सरल अंदाज में आपको बताने वाला हूं।इस कहानी को पढ़कर हमें क्या सीख मिलती है।

शिक्षा:-तो देखा सेठ ने व्यापारी का पिता के प्रति आदर देखा और उनके मन में भी व्यापारी के प्रति आदर्श उत्पन्न हुआ साथ ही विश्वास भी तभी तो इतना बड़ा सौदा बिना सैंपल देखे बिना जांच-परख के कर लिया तो यह है आदर का कमाल।

                 माता पिता की सेवा करें।

            पेड़ बुरा ही सही आंगन में लगा रहने दो
            फल ना सही छांव तो देगा................

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत कहानी पसंद आई हो तो हमारे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन को पुश करके एलाऊ करें।ताकि हम जब भी अपनी वेबसाइट पर कोई नई पोस्ट पब्लिश करें उसकी जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचे। अगर हमारी पोस्ट में कोई गलती आप सुधार देना चाहते हैं। तो आप हमारे वेबसाइट पर जाकर कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। ताकि हम आपकी कमेंट पढ़ कर अपनी गलती को सुधारने की कोशिश करें। और अच्छा लिखने का प्रयास करें।
                                                  धन्यवाद।

Post a Comment