सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें। 

सफेद बालों को काला कैसे करें।


Hair Care Tips:- अगर आपके बाल भी उम्र से पहले सफेद हो गए हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिसे आजमा कर आप अपने सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर सकते हैं।

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है लेकिन अगर आपके बाल 25 की उम्र होते-होते सफेद हो गए हैं तब यह गंभीर बात है, और इस पर आपको गौर करने की जरूरत है। बाल सफेद होने के कई गंभीर कारण हो सकते हैं इस पर आपको चिंता करना लाजिमी है।

उम्र से पहले बाल सफेद होना कई बार पोषण की कमी और अनुवांशिक कारणों के चलते भी बाल सफेद होने की समस्या होती है।

लेकिन तंबाकू बीड़ी सिगरेट और धूम्रपान व भावनात्मक तनाव आदि बाल सफेद होने के कारण हो सकते हैं।

लेकिन इनसे आपको घबराने की जरूरत नहीं है सफेद बालों को काला करने के कुछ उपाय भी हैं जिन्हें आप आजमा कर अपने सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर सकते हैं।

1. आंवला: आंवला पेड़ पर उगने वाला एक फल है। यह बालों को प्राकृतिक काला बनाने में बहुत उपयोगी है। प्राचीन काल से ही बालों को काला करने के लिए आंवले का प्रयोग किया जाता रहा है। नीचे विस्तार से बताया गया है कि आंवले का सफेद बालों को काला करने के लिए किस प्रकार प्रयोग किया जाना चाहिए।

आंवले का प्रयोग करने का तरीका:-आंवले को को तोड़कर उसकी गुठली निकाल दें। और उसको सिलवट्टे या मिक्सर में पीस कर पेस्ट बना लें। आंवले का पेस्ट बालों पर लगाएं और बालों की जड़ों की मालिश करें।कुछ दिन ऐसा करते रहे बहुत ही लाजवाब रिजल्ट आपके सामने निकल कर आएगा। आपके सफेद बाल कुछ ही दिनों में हमेशा के लिए काले हो जाएंगे।

2. नारियल तेल और नींबू का रस:-नारियल तेल और नींबू का रस हमारे सिर की त्वचा का रक्त संचार बढ़ाता है। नारियल के तेल में बायोटिक एवं कुछ अन्य तत्व होते हैं।जो हमारे सिर की त्वचा का रक्त संचार बढ़ा कर सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं। और साथ ही साथ काले बालों को सफेद होने से रोकते हैं और उन्हें मुलायम बनाते हैं।

नारियल तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल करने का तरीका:-नारियल के तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल करने का सही तरीका आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं।

तो सबसे पहले आप इसमें दो भाग नारियल का तेल और एक भाग नींबू के रस का मिलाकर एक पेय पदार्थ बना लीजिए। उसके बाद इस पर पदार्थ से बालों पर मालिश कीजिए। और बालों की जड़ों की मालिश कीजिए।निरंतर ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके सिर की त्वचा का रक्त संचार बढ़ेगा। और आप के सफेद बाल काले होना शुरू हो जाएंगे, और मुलायम हो  जाएंगे।

3. करी पत्ता:-करी पत्ता सब्जी में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में है लाभकारी। करी पत्ता बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है,और आवश्यकता अनुसार वालों को पोषक तत्व प्रदान करता है।

करी पत्ते का इस्तेमाल का तरीका:-करी पत्ता इस्तेमाल करने का सही तरीका आज हम आपको बताने वाले हैं इस्तेमाल करने का सही तरीका यह सबसे पहले आप करीब पत्ते को नारियल के गरम तेल में चटखने तक गर्म करें। और इसके बाद इसे चलनी से छान लें और अब इस तेल को अपने बालों पर लगाकर मालिश करें। करीब 40 से 45 मिनट बाद अपना सिर धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके बाल हमेशा के लिए काले हो जाएंगे।

4.चाय या कॉफी:- बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद करती है। चाय या कॉफी बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में बहुत सहायक है इसका इस्तेमाल करने का तरीका नीचे जानेगें।

चाय या कॉफी के इस्तेमाल करने का सही तरीका:पानी में चाय पत्ती या कॉफी पाउडर डालकर उबालें।क्योंकि चाय की पत्ती बालों का रंग काला रखने में बहुत सहायक है।चाय की पत्ती और कॉफी पाउडर का लगातार प्रयोग करने से सफेद बाल काले हो जायेंगे।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमारी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।ऐसे ही यूजफुल जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।                                  धन्यवाद।

Post a Comment