खाना सभी खाते हैं, लेकिन अगर खाने में हरी मिर्च हो तो उसका खाने का मजा ही अलग होता है। जो मेरे प्यारे भाई हरी मिर्च के बिना खाना खाते हैं। उनको हरी मिर्च के स्वाद और उसके तीखेपन की कोई जानकारी नहीं होगी। 

अपने घर या गमले में हरी मिर्च का पौधा कैसे लगाएं


आज आप हमारे इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि घर पर हरी मिर्च का पौधा कैसे लगाएं। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएंगे कि हरी मिर्च का पौधा अपने घर के बगीचे या अपने घर की छत पर या फिर हरी मिर्च का पौधा आप गमले में लगाकर उसका फल ले सकते हैं।

और इसको बहुत ही  सरल अंदाज में अपने खाने के साथ इसका स्वाद और जायका ले सकते हैं।

हरी मिर्च घर पर कैसे लगाएं।

घर पर हरी मिर्च का पौधा कैसे लगाते हैं


आज आप जानेगें कि घर पर हरी मिर्च का पौधा कैसे लगाया जाता है। हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आप जैसे जान जाएंगे के हरी मिर्च का पौधा कैसे उगाया जाता है। अपने घर पर हरी मिर्च का पौधा उगाने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

बाजार में हरी मिर्च के भाव आसमान छू रहे हैं आज हम आपको बताएंगे क्या आप अपने घर पर हरी मिर्च का पौधा कैसे उगाएं और ताजा-तजा हरी मिर्च का स्वाद घर पर ही ले पाए। तो आइए जानते हैं हरी मिर्च के पौधे उगाने का सही तरीका।

घर हरी मिर्च उगाने के लिए सर्वप्रथम मिट्टी को खोदकर बारीक कर ले और उसमें थोड़ा सा पानी का छिड़काव करके मिट्टी की नमी बरकरार रखें। और मिट्टी में पाटा लगाकर मिर्च का बीज बो दें। इसके बाद मिर्च के बीज बो देने के पांच 7 दिन बाद मिर्च में हल्के पानी का छिड़काव करें।

और जब मिर्च का पौधा अंकुरित हो जाए कब उसको एक पानी दे दे। समय पर पानी देते रहे कुछ दिनों के पश्चात आपका मिर्च का पौधा फसल देने के लिए तैयार हो जाएगा।

और आप मिर्च की फसल इस प्रकार से पा सकते हैं। दोस्तों मैं तो आप को यही सलाह दूंगा कि आप अपने घर पर ही मिर्च का पौधा लगाएं और ताजा ताजा हरी मिर्च का स्वाद ले क्योंकि दोस्तों मिर्च आजकल बाजार में बहुत महंगी हो गई है।

इसलिए आप अपने पैसे ही बचा सकते हैं और ताजा से ताजा हरी मिर्च का स्वाद अपने घर पर बहुत ही आराम के साथ ले सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको मेरे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज मेरी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अगर आपको मेरी इस पोस्ट में कहीं गलती नजर आती है तो प्लीज उसके लिए मैं माफी चाहता हूं और कमेंट करना ना भूले ताकि मैं आपकी कमेंट पढ़कर और से ज्यादा उत्साहित हूं और अच्छी से अच्छी पोस्ट लिखने की कोशिश करूं।                   धन्यवाद।

Post a Comment