नाशपाती का पौधा गमले में कैसे लगाएं। 

नाशपाती का पेड़ गमले में कैसे लगाएं


दोस्तों आज मैं आपके लिए नाशपाती का पेड़ या पौधा गमले में कैसे लगाएं। लेकर आया हूं पूरी जानकारी जो मैं आपको बताऊंगा। नाशपाती का पौधा गमले में कैसे लगाते हैं। नाशपाती का पौधा गमले में कैसे उगाते हैं। नाशपाती का पौधा गमले में लगाने का तरीका। नाशपाती का पेड़ गमले में लगाने का सबसे अच्छा तरीका। जानने के लिए आर्टिकल को स्क्रोल करके नीचे तक पढ़े।

अगर आप अपने घर के बगीचे में नाशपाती का पेड़ लगाने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही है।

क्योंकि नाशपाती का पेड़ आपके घर या बगीचे के लिए एक सुंदर अतिरिक्त पेड़ हो सकता है। जिसको आप अपने घर के बगीचे या गमले में बहुत आसानी से ज सकते हैं।जो आपके बगीचे की खूबसूरती बढ़ाने में सहयोग करता है। मैं आपको अपने इस आर्टिकल में नीचे कुछ स्टेप बता रहा हूं जिनको फॉलो करके आप नाशपाती के पेड़ को गमले में भी लगा सकते हैं और अच्छा फल प्राप्त कर सकते हैं।

और साथ ही साथ नाशपाती का पेड़ आपक बगीचे में रहकर आपके लिए स्वादिष्ट फल प्रदान करता है।

नाशपाती के पेड़ अपने माता पिता की तरह फल प्रदान करने में सक्षम नहीं होते हैं। आमतौर पर देखा गया है कि नाशपाती के पेड़ मौजूदा नाशपाती के पेड़ की शाखाओं से उगाए जाते हैं।

जो ताजा रूठ बॉल पर तैयार होते हैं। स्वादिष्ट और ताजा फल प्राप्त करने के लिए नाशपाती के दो पेड़ एक-दूसरे के नजदीक लगायें। ताकि वे आपस में परागण कर सकें।

यदि आप एक फूलदार नाशपाती का पेड़ लगा रहे हैं।

जैसा कि अक्सर आपने देखा होगा कि ब्रेड फोर्ड नाशपाती का पेड़ या क्लीवलैंड नाशपाती का पेड़ तो आपको तो पेड़ लगाने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि वह आपको खाने योग्य फल प्रदान नहीं कर सकेंगे।

नाशपाती का पेड़ कब और किस मौसम में लगाएं।

नाशपाती का पौधा गमले में कैसे उगाएं हिंदी में






वैसे तो आप नाशपाती का पेड़ या पौधा किसी भी मौसम या बस में कभी भी ला सकते हैं। लेकिन नाशपाती का पौधा सर्दियों या बसंत में लगाएं तो इस के पनपने की संभावना अधिक होती है।

सर्दी और बसंत का मौसम आप के पेड़ को जड़ पकड़ने में अधिक सहायता करता है। इस मौसम में नाशपाती का पेड़ बहुत ही जल्दी ग्रोथ करता है। और आपको खाने योग्य फल प्रदान करता है।

इसलिए आप जब भी नाशपाती का पौधा लगाएं तो उसको सर्दी या फिर बसंत के मौसम में लगाने का प्रयास करें नाशपाती का पौधा इस मौसम में बहुत ही जल्दी तैयार होता है। और खाने योग्य स्वादिष्ट फल प्रदान करता है।

नंगे जल वाले पेड़ सुप्त होते हैं। जब तक आपको जरूरत हो तब तक आप नाशपाती के पौधे को अपने घर पर रख सकते हैं। जब देर सर्दियों या बसंत की शुरुआत में पौधा लगा दे। इस मौसम में लगे पौधे बहुत ही जल्दी ग्रोथ करते हैं।और अच्छा से अच्छा फल प्रदान करते हैं।

नाशपाती का पौधा लगाने के लिए कौन सी जगह चुने।

नाशपाती का पौधा लगाने के लिए कौन सी जगह चुने अगर आप यह सोच रहे हैं। तो घबराइए नहीं आज हम आपके लिए एक ऐसी ही जानकारी लेकर हाजिर हुए जिसमें आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह नाशपाती का पौधा लगाने के लिए आप अपनी जगह का चुनाव कर सकते हैं। जो नाशपाती के पौधे को तैयार करने में काफी सहयोग करेगी। तो हम आपको बहुत ही सही और सटीक जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को नीचे तक स्क्रॉल करके पूरा पढ़ें।

नाशपाती के पेड़ को पूरी तरह से सूरज की आवश्यकता होती है।

इसलिए अगर आप नाशपाती का पेड़ लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं। तो आप नाशपाती का पौधा या पेड़ लगाने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें।जहां सूर्य पूर्ण तरह से अपना प्रकाश छोड़ता हो।

कहने का तात्पर्य यह है कि सूर्य कम से कम 6 घंटे का प्रकाश नाशपाती के पेड़ पर छोड़ता है तब आप का पेड़ बहुत अच्छी तरह से ग्रोथ करेगा।

इसलिए नाशपाती का पेड़ या पौधा लगाने से पहले आप ऐसी जगह चले जहां पूर्ण रूप से कम से कम 6 घंटे सूर्य का प्रकाश पड़ता हो। तब आप नाशपाती का पौधा वहां लगा सकते हैं।

यदि आप नाशपाती के दो पेड़ लगाने के बारे में सोच रहे हैं।तो आपको ऐसी जगह तलाश करना होगी जो एक दूसरे से 20 फीट की दूरी हो और जहां पूर्ण रूप से सूरज का प्रकाश पड़ता हो।

नाशपाती का पौधा लगाने के लिए मिट्टी का चुनाव कैसे करें।

नाशपाती के पेड़ या पौधे थोड़ी अम्लीय मिट्टी में बहुत अच्छे से ग्रोथ करते हैं। इसलिए मिट्टी का phमान 7 से नीचे रखना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।

इसलिए स्थानीय घरेलू सुधार स्टोर से एक वाणिज्यक पीएच परीक्षण किट जरूर खरीदें। किट खरीद लेने के बाद जहां आप अपनी नाशपाती का पौधा या पेड़ लगाने जा रहे हैं वहां की मिट्टी का पीएच मान 7 से 6 के आसपास सर्च करें।

जहां पर आप नाशपाती का पौधा लगाने के बारे में सोच रहे हैं उस जगह की मिट्टी का पीएच मान 7 से अधिक है तो आप वहां पर नाशपाती का पौधा ना लगाएं।

और अगर आप वहां पर नाशपाती का पौधा लगा रहे हैं तो आपको वहां की मिट्टी में संशोधन करने की आवश्यकता होगी।

अगर आप जहां पर नाशपाती का पौधा लगा रहे हैं और वहां की मिट्टी का पीएच मान 7 से ऊपर है तो आप उसको कम करने के लिए कार्बनिक पदार्थ जैसे:-पीट काई, विघटित पत्तियां या पाई सूई जोड़ें।

यदि आप की मिट्टी का मान 6 से नीचे है।तो आप उस को बढ़ाने के लिए लगभग एक कप डोलोमाइट या कीव्क लाइम मिलाएं।

अगर आप ऊपर बताए गए तरीके से नाशपाती का पेड़ या पौधा उग आते हैं तो आप का पौधा बहुत ही जल्दी ग्रोथ करेगा और बहुत ही कम दिनों में आपको ताजा-ताजा फल प्रदान करना शुरू कर देगा।

दोस्तों अगर आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं या आपको यह जानकारी पसंद आए तो प्लीज इसको सोशल नेटवर्किंग साइट पर जाकर अपने फ्रेंड लिस्ट मैं शेयर करें। और हमारे इस आर्टिकल के बारे में आपका क्या विचार है। यह कमेंट करके बताएं।

Post a Comment