तालाब में मछली कैसे पकड़ते हैं।(Paani me machhali ka shikar kaise karate hai) मछली पकड़ने के लिए कौन-कौन से उपकरण की आवश्यकता होती है जाने।2022.

0

पानी में मछलियों का शिकार कैसे करते हैं। मछली पकड़ने के लिए कौन-कौन से उपकरण की आवश्यकता होती है जाने।2022.

पानी में मछलियों का शिकार कैसे करते हैं


आज हम आपको बताने वाले हैं कि पानी में मछलियों का शिकार कैसे करते हैं। वैसे तो मछली का शिकार करने के बहुत सारे तरीके और उनमें से कुछ तरीके आज हम आपको बताने वाले हैं जानने के लिए आर्टिकल को स्क्रोल करके नीचे तक पूरा पढ़ें।

शिकार चाहे किसी का भी हो वह चाहे मछली का हो या किसी अन्य जानवर का हो। शिकार एक शौक है और यह जिसको होता है दोस्तों वह किसी की नहीं सुनता। वह अपना शिकार में लीन रहता है।

अगर आप एक शिकारी है तो आप जानते ही होंगे कि मछली को पकड़ने का सही समय क्या है। जो व्यक्ति इस बात को नहीं जानता है उसको आज हम बताने वाले हैं कि मछली को पकड़ने के लिए सही समय का इंतजार करना पड़ता है।

मछली पकड़ने के लिए सही तालाब या पोखर ढूंढने की आवश्यकता होती है। और उसके बाद उस पोखरिया तालाब पर सही जगह ढूंढने की आवश्यकता होगी। सही जगह का चुनाव करें मछली पकड़ने के लिए।

मछली पकड़ने के लिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स बता रहे हैं। जिनको अपनाकर आप बहुत ही आसान तरीके से मछली का शिकार कर सकते हैं।

सही तालाब या पोखर का चुनाव जहां मछली अधिक हो।

दोस्तों मछली का शिकार करने के लिए हमें जरूरत है सही तालाब ढूंढने की जहां मछली अधिक हो। तालाब या पोखर में मछली अधिक होने की पहचान करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप मछली का शिकार बहुत आसानी से कर सकते हैं।

तालाब या पोखर में मछली है या नहीं इसकी पहचान हम आपको बताते हैं कि कैसे पहचान करें कि तालाब में मछली है या नहीं। क्या बाप मछली का शिकार करने के लिए तालाब ढूंढते हैं तो आपको यह देखना चाहिए कि मछली तालाब में है या नहीं और इसकी पहचान यह होती है कि जहां पर तालाब में मछली होती है वहां पानी में बुलबुले उठते हैं इससे यह पता चलता है कि तालाब में मछली है।

मछली जब पानी में टहलती है तो मैं अपनी पूंछ ऊपर आकर के पानी में मारती है और उससे हमें पता चल जाता है कि तालाब के पानी में मछली है।

मछली के शिकार के लिए औजार(tools)।

मछली का शिकार करने के लिए हमें कुछ उपकरण की आवश्यकता होती है। अगर हमारे पास उपकरण नहीं है तो हम मछली का शिकार नहीं कर सकते हैं।

वैसे तो मछली का शिकार करने के कई सारे उपकरण हैं। लेकिन हम जो आज आपको बताने वाले हैं। उन उपकरणों से अधिकतर मछली का शिकार किया जाता है। जैसे:कांटा, जाल, जाल पट्टी, कांटे का कटन्ना आदि।

ऊपर जो उपकरण आपको बताए गए हैं अधिकतर इन्ही उपकरणों से मछली का शिकार किया जाता है।


पानी में मछली का शिकार कैसे किया जाए।

(1)कांटे से मछली पकड़ने का तरीका हिंदी में।

कांटे से मछली का शिकार कैसे करते हैं


अब बात आती है कि पानी में मछली का शिकार कैसे किया जाए। आइए जानते हैं कि पानी में मछली का शिकार कैसे किया जाता है।

सर्वप्रथम कांटे में मछली पकड़ने के लिए चारे को पोया जाता है, अर्थात कांटे के ऊपर चारा लगाया जाता है।

कांटे में चारा लगाने के बाद कांटे को पानी में डोर की सहायता से फेंक दिया जाता है। कुछ लोग डोर में तिलकना (4 से 5 इंची की लकड़ी)बांधकर कांटे को पानी में फेंकते हैं। जब मछली कांटे के पास आकर चारा खाने के लिए कांटे पर मुंह लगाती है।तब डौर में बंधी लकड़ी पानी के अंदर हिलने लगती है। जिससे शिकारी को पता चल जाता है कि मछली कांटे के पास आ चुकी है। और चारा खाने की कोशिश कर रही है। मछली चारा मुंह में लेकर जैसे भागने लगती है, डौर में बंधी लकड़ी पानी के अंदर डूब जाती है,और शिकारी को पता चल जाता है। शिकारी कांटे को बाहर खींचता है और मछली पकड़ लेता है।

(२)जाल से मछली पकड़ने का तरीका हिंदी में।

जाल से मछली पकड़ने का बहुत ही आसान सा तरीका है। जब आपको मछली पकड़ना है तो आप चालू को पानी में घुसकर घुमाकर लंबा फेंका जाता है। जाल फेंकने के 5 मिनट के बाद जाल को धीरे धीरे धीरे अपनी ओर खींचते हुए बाहर लाकर खोला जाता है। जाल फेंकने का तरीका शिकारी ही जानता है कोई नया व्यक्ति चाल नहीं फेंक सकता उससे चल नहीं सकता इसलिए मछली पकड़ने के लिए जान काफी लोग शिकारी ही करता है।

(3) जाल पट्टी से मछली पकड़ना।

तीसरा और सबसे आसान से अधिक तरीका मछली पकड़ने का लेकर हाजिर हूं आपके सामने। जाल पट्टी से मछली पकड़ना बहुत ही आसान है इसमें अपना कीमती समय भी आप बता सकते हैं। तालाब, पोखर या नदी आदि में चाल पट्टी लगाकर वहां से आप आ सकते हैं और कुछ समय पश्चात जाकर जवाब देते हैं तो आपको अपनी जाल पट्टी में मछलियां ही मछलियां नजर आती है। अब आप समझ गए होंगे कि जान पट्टी से मछली पकड़ना कितना आसान है।


हमारे द्वारा ऐसी ही जानकारियां ब्लॉग वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाती है अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहमत हैं या हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसको ज्यादा से ज्यादा सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करें।



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)