सेब के पेड़ कैसे लगाते हैं।


सेब का पेड़ कैसे लगाया जाता है। सेब का पेड़ सेब के बीज से लगाना या उगाना सीखें। सेब के बीज से सेब का पेड़ कैसे उगाया जाता है। सेब के बीज कितने दिन में होते हैं और सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है आज उन्हीं सभी टॉपिक को हम कवर करेंगे अपने इस आर्टिकल में और आपको बहुत ही सरल और विस्तार तरीके से बताएंगे कि सेब का पेड़ कैसे लगाया जाता है।

सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है एवं सेब का पेड़ कितना बड़ा होता है इन सभी जानकारियों को आज हम समस्त जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को ऊपर से स्क्रॉल करके नीचे तक पढ़े।


दोस्तों सेब का पेड़ उगाने के लिए आपको किसी नर्सरी या बगीचे में जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने ही पसंद के सेब के बीज निकालकर उससे सेब का पौधा उगा सकते हैं। लेकिन यह प्रक्रिया करने में आपको वक्त लग सकता है यानी कि समय लग सकता है।लेकिन फिर भी आप अपने पसंद के सेब का बीज निकालकर उससे पौधा उगा सकते हैं।

आपके पसंद के सेब के बीज से उबा पौधे में कितने समय बाद फल आएगा इन सब बातों को हम आगे आपको बताने वाले लेकिन जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आप अपने पसंद के सेब के बीज निकालकर जो पौधा उससे  उगया है।वह बड़ा होकर भले ही फल उस जैसा ना दें। लेकिन आपको बहुत खुशी होगी क्योंकि वह पौधा आपके सामने बड़ा होगा और आप उस पौधे को जब भी देखेंगे आपके अंदर से बहुत ही ज्यादा खुशी झलकेगी। आइए जानते कि आप अपने पसंद के सेब के बीज निकालकर पौधा कैसे होगा सकते हैं।

सेब के बीज कितने दिन में उगते हैं।

आप एक या 2 किलो सेब खरीदें। सब खरीदने के बाद अब आपको चाहिए कि आप उन सारे सेवर को खाएं या फिर काटकर उनके बीज निकाल लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि सेब काटकर आप सारे बीज निकाल लें।

किसान या बागवानो के द्वारा लगाए गए सेब के पौधे ग्राफ्ट या कलम किए हो सकते हैं। उनके पौधे सेब के बीज से उगाए गए नहीं होंगे। लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं आप सबके बीच से ही पौधे उगा सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि आप जो सेब के बीज से पौधे लगा रहे हैं।वह पौधे वैसा ही फल आपको दें।जैसा सेब आपने खाया और उसके बीज निकालकर पौधा उगाया। उस जैसा ही फल वह आपको देगा इसकी कोई गारंटी नहीं है।

आप ज्यादा से ज्यादा बीज ही लगाएं, क्योंकि उसमें से कोई ना कोई एक पौधा ऐसा होगा जो आपको बिल्कुल वैसा ही फल देगा जैसा आपने खाया और बीज निकालकर लगाया था।


सेब के बीज बोने के लिए अपने घर के गार्डन में ऐसी जगह तलाश करें जहां सीधी धूप होती हो। क्योंकि सेब के पौधे पर धूप कब पढ़ना बहुत जरूरी है इससे आपका सेब का पौधा बहुत अच्छी क्रोध करेगा और बहुत ही कम समय में आपको फल देने लायक हो जाएगा।

आप अपने घर के गार्डन में ऐसी जगह तलाश करें यहां की मिट्टी अच्छी हो कहने का मतलब यह है कि ड्रेन मिट्टी हो जो पानी को सो के नहीं बल्कि निकाल दे। ऐसी मिट्टी अच्छी और उपजाऊ होती है।

सेब के बीज को बोलने के लिए खासकर यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप जब भी सेब से निकालकर बीज बोए तो इसको बसंत ऋतु में लगाएं। बसंत ऋतु में सेब का पौधा बहुत ही अच्छी ग्रोथ करेगा।

सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है।

सेब का पेड़ चार या पांच साल की उम्र में फल देता है। सीधा सीधा कहा जाए फिर से 4 साल के बाद फल देना शुरू कर देता है और 100 साल तक फल देता रहता है।

सेब का फूल कैसा होता है।

लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि सैफ का फूल कैसा होता है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सेब का फूल कैसा होता है।

दोस्तों आप सभी जानते होंगे तो कोई भी ऐसा फल नहीं है जो बिना फूल के आता हो। इसलिए आपको बता दें कि शेर भी एक ऐसा फल है जो फूल के बाद ही आता है। दोस्तों क्या आप जानती हो कि सेब का फूल कैसा होता है अगर आप नहीं जानते हैं कि शेर का फूल कैसा होता है तो हम आपको बताते हैं सेब का फूल सफेद कलर का होता है।जो दिखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है।

Post a Comment