स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खुशखबरी, अगले महीने अक्टूबर में छुट्टियां ही छुट्टियां। 

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खुशखबरी जी हां अगले महीने अक्टूबर में मिल रही हैं छुट्टियां ही छुट्टियां। ऐसी खबर निकल कर आ रही है अक्टूबर माह में पढ़ने वाले बच्चे जो स्कूल में पढ़ते हैं उनके लिए लगभग 15 दिन की छुट्टियां पड़ रही है। आइए जानते हैं कि अक्टूबर में 15 दिनों से ज्यादा की छुट्टी पड़ रही है और वह छुट्टी किस किस दिन पड़ेगी।

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खुशखबरी अक्टूबर माह में 15 दिन की छुट्टी



आप सभी जानते हैं सितंबर का महीना अब लगभग समाप्ति होने जा रहा है और अक्टूबर का महीना बहुत ही जल्द शुरू हो जाएगा। स्कूल में पढ़ने वाले 2 बच्चे हैं उनकी उत्सुकता बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है यह जानने के लिए कि अक्टूबर में कितने दिन छुट्टी रहेगी।


सितंबर से पहले जो महीना अगस्त का आता है, उस महीने में भी 10 से 15 दिन छुट्टी रहती है। पढ़ने वाले स्कूल के बच्चे यह जानने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक हैं, कि अगले महीने अक्टूबर में कितने दिन की छुट्टियां रहेगी। अक्टूबर माह में कितने दिन की छुट्टियां रहेगी यह जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पड़ते हैं।


बच्चों के अभिभावक उनकी छुट्टी के अनुसार ही बाहर जाने या घर के प्लान आदि कामों को व्यवस्थित करते हैं। बच्चों के मन में स्कूल की छुट्टी को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्सुकता बनी है। उनकी इस उत्सुकता को अपने इस आर्टिकल में हम पूरा कर रहे हैं।आइए जानते हैं अवकाश के बारे में, दीपावली में 6 दिन का और दशहरा में रहेगा 4 दिन का अवकाश


शिक्षा विभाग की ओर से दशहरा और दीपावली को लेकर स्कूल के अवकाश की जो तिथि घोषित की है। उसमें 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक की छुट्टियां दी गई हैं। वहीं दीपावली का अवकाश 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर यानी 6 दिन का अवकाश रहेगा।

दशहरा और दीपावली ऐसा त्योहर है कि इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग अपने गृह नगर जाते हैं। इसलिए स्कूलों में उपस्थिति कम होती है। कई लोगों को स्कूल में अवकाश ना होने की वजह से ग्रह नगर जाने में समस्या हो जाती है। इसलिए सरकार ने दशहरा और दीपावली पर पर्याप्त अवकाश घोषित किए हैं। ताकि जो हमारे दूरदराज से आए हुए अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल में या कॉलेज में शिक्षा दिला रहे हैं। उनके बच्चे का अवकाश ना होने की वजह से वह अपने गृह नगर नहीं जा सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए शिक्षा विभाग ने दशहरा और दीपावली पर अवकाश पर्याप्त मात्रा में घोषित किए हैं।

अवकाश के बीच में तिमाही परीक्षाएं।

  1. लोक शिक्षण संचालनालय कक्षा नौवीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।
  2. यह परीक्षाएं दशहरा और दीपावली के अवकाश के बीच कराए जाएंगे।
  3. 9th क्लास और हाईस्कूल की परीक्षाएं जहां 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चलेंगीं।
  4. वही 11वीं और 12वीं की परीक्षाऐ 7 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक रहेगा।
बच्चों के अवकाश के संबंध में दी गई हमारी यह जानकारी आपको पसंद आती है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करें। हमारे इस आर्टिकल में आपको कोई गलती नजर आती है तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम अगली पोस्ट में उसको सुधारने की कोशिश करेंगे।

Post a Comment