पेट्रोल पंप पर कम पेट्रोल डालने की धोखाधड़ी से कैसे बचें।petrol pump par kam petrol dalane ke scam se kaise bache in hindi.

0

Petrol pump scam in India:-शायद ही कोई ऐसा होगा जो पेट्रोल पंप के स्कैम के बारे में नहीं जानता अगर आप इस बारे में नहीं जानते हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आर्टिकल को शुरू से आखिर तक स्क्रॉल करके पड़े हम आपको पूरी जानकारी देंगे।  भारत में किस तरह से पेट्रोल पंप पर स्कैम किया जाता है (धोखाधड़ी) की जाती है।

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की चोरी कैसे की जाती है


अगर आपके पास भी मोटरसाइकिल या स्कूटर है तो आप जरूर पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने के लिए गए होंगे। लेकिन इस महंगाई भरी जिंदगी में हम अपने काम से काम रखते हैं।

 ज्यादा ध्यान नहीं देते कि पेट्रोल पंप पर तेल कैसे भरा जा रहा है। हमें जल्दी बहुत रहती और इसी जल्दबाजी में हम पेट्रोल पंप पर तेल भरवा के समय ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन हम आपको बता देते हैं कि आज के समय में मिलावटी तेल और तेल भरवा के समय तेल की धोखाधड़ी बहुत अधिक हो रही है।

फरवरी 2022 में भारतीय तेल और गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था की पेट्रोल पंप की धोखाधड़ी के मामले में दिल्ली का तीसरा स्थान है। 


जबकि दिल्ली पूरे भारत की राजधानी है और राजधानी में ही इस तरह की घटनाएं सबसे ज्यादा हो रही है। दिल्ली में पेट्रोल पंप पर तेल कम देने की परंपरा आम है। जो बहुत ही गलत बात है। अगर देश की राजधानी में ऐसा होगा तो और अन्य शहरों का क्या हाल होगा। 

यहां आज अपने आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पेट्रोल पंपों पर आपको किस तरह चूना लगाया जाता है,और इस धोखाधड़ी से आप किस तरह बच सकते हैं।

देशभर में कम तेल देने के मामले सालाना दर्ज किए जाते हैं। लेकिन ज्यादातर होता ऐसा है कि इनमें से अधिकतर मामलों को थाने में दर्ज ही नहीं किया जाता है। पेट्रोल पंप पर तेल भरने जाए तो अपने आप को शॉर्ट सेलिंग से बचाने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखें। जैसे कि अगर आप अपनी गाड़ी में तेल भर आने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते हैं तब डिलीवरी वाला व्यक्ति आपसे पहले वाली गाड़ी में पेट्रोल भर रहा है।


और अब वह आपकी गाड़ी में पेट्रोल भरेगा तब आप यह सुनिश्चित करने कि उसने मशीन को 0 कर ले। अगर फिर भी आप आपको ऐसा लगे कि तेल उसने हमारी गाड़ी में कम डाला है, तो आप 5 लीटर वाले टेस्ट क्वांटिटी से चैक कर सकते हैं।

अगर आप तेल भरवा के समय इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं तो आपको शॉर्ट सेलिंग से छुटकारा मिल सकता है।

उम्मीद करता हूं दोस्तों मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसको सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)